शिक्षा में सुधार के लिए. इस समिति ने की ये पहल!..

सूरजपुर. प्रतापपुर विकासखंड के शासकीय स्कूल बोझा में शिक्षा स्तर बढ़ाने. गुणवत्ता पूर्ण अध्यापन और आगामी शिक्षण सत्र में बेहतर परीक्षा परिणाम के लिए स्कूल के सभी शिक्षकों के साथ शाला प्रबंधन विकास समिति के अध्यक्ष बिजेंद्र मिश्रा और कमलभान तिवारी समिति के साथ बालिका शिक्षा व किशोरी स्वास्थ्य पर निगरानी रखने हेतु एनजीओ स्नेहालय फाउंडेशन की अध्यक्ष मामोल कोचेटा सहित ग्राम की डॉक्टर प्रणीता चंद्रीकापुरे के साथ मिलकर एक विशेष बैठक बुलाया गया था. इस बैठक में मुख्य रूप से वर्तमान शिक्षण सत्र के परिणाम के साथ साथ आगामी सत्र में बेहतर रिजल्ट के लिए किए जाने वाले प्रयास पर विचार किया गया.

इस बैठक में संस्था प्रमुख के माध्यम से विद्यालय में बच्चों के अध्यापन को मुख्य धाराओं से जोड़ने पर चर्चा किया गया. वहीं सभी बच्चों को उच्च शिक्षा की मुख्यधारा में जोड़ने के लिए प्रतिदिन विधालय मे उपस्थिति बढ़ाने पर भी चर्चा किया गया. स्कूल में पहली बार किशोरी बालिकाओं के शिक्षा व स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए स्नेहालय फाउंडेशन के माध्यम से महावारी प्रबंधन ने स्वच्छता सुरक्षा के लिए सेनेटरी नैपकिन मुफ्त वितरण किया गया. कई बार छात्राओं की शाला में उपस्थिति महावारी के कारण कम होती है. जिसके करण बालिकाओं की शिक्षा प्रभावित होती है इस कमी को दूर करने के लिए एनजीओ के माध्यम से नि:शुल्क सेनेटरी नैपकिन स्कूल के प्राचार्य संतोष भारती के द्वारा सत्र भर उपलब्ध कराकर बाँटने की घोषणा की गई. जिससे छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित ना हो.

इसके साथ उच्च शिक्षा और बच्चों को बाहर पढ़ाई के लिए व रोजगार से जुड़ने के लिए किसी भी प्रकार की काउंसलिंग की व्यवस्था नहीं है. इस पर समय समय पर स्कूल में उचित कैरियर काउंसलिंग शुरू करने की बात रखी गई. गांव के वे छात्र जो कक्षा 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं. उन्हें तकनीकी शिक्षा व कैरियर काउंसलिंग में बुलाकर उचित सुझाव देने की बात भी रखी गई.