इस मंदिर में दान करना है तो पैसे नहीं ATM लेकर आइये

छत्तीसगढ़ में पहली बार किसी मंदिर में स्वाइप मशीन से दान

रायपुर 

छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े बंजारी माता मंदिर में अब स्वाइप मशीन से दान लिया जा रहा है। रायपुर के बीरगांव इलाके में स्थित बंजारी मंदिर में स्वाइप मशीन से दान लेने का सिलसिला कल से शुरू हुआ है। मंदिर के प्रमुख का कहना है कि नोटबंदी के बाद से दान में भारी कमी आई थी। इसलिए श्रद्धालुओं की मांग पर स्वाइप मशीन मंदिर में लगाया गया है। बंजारी मंदिर में हर दिन हजारों लोग दर्शन के लिए आते हैं। स्वाइप मशीन लग जाने से अब श्रद्धालुओं को भी दान देने के लिए नोटों की जरुरत नहीं पड़ रही है ।

नोटबंदी के बाद समूचे देश मे जंहा प्रशासनिक स्तर पर प्लास्टिक के रूपयो और तमाम तरह के कैशलेस सिस्टम अपनाने आम लोगो को या तो सलाह दी जा रही है या फिर व्यवसायियो , चेंबर आँफ कामर्स के लोगो से अपने अपने संस्थान मे स्वाइप मशीन लगाने का आग्रह किया जा रहा है , जिससे नोटबंदी से परेशान लोगो को जल्द से जल्द राहत मिल सके ! लेकिन इस निर्देश और आग्रह से अलग रायपुर के वीरगांव स्थित बंजारी माता मंदिर प्रबंधन ने अपने श्रद्दालुओ की समस्याओ का अंत कर दिया है ! नोटबंदी के बाद दान मे आई कमी और श्रदालुओ को दान देने मे हो रही परेशानी को देखकर उठाए गए इस कदम से अब पुरोहित और यजमान दोनो खुश नजर आ रहे है ! बहरहाल नोट की हाहाकार के बीच इस मंदिर प्रबंधन ने प्लास्टिक के नोट की होड मे तो बाजी मार ली है , लेकिन देखना है कि इस मंदिर को प्रेरणा के रुप मे स्वीकार करके कितने संस्थान मे जल्द से जल्द swipe machine लगती है।

https://fatafatnews.com/%E0%A4%AD%E0%A4%BE%E0%A4%9C%E0%A4%AA%E0%A4%BE-%E0%A4%A8%E0%A5%87-%E0%A4%97%E0%A4%B0%E0%A5%80%E0%A4%AC%E0%A5%8B-%E0%A4%95%E0%A5%8B-%E0%A4%AC%E0%A4%BE%E0%A4%82%E0%A4%9F%E0%A4%BE-%E0%A4%95%E0%A4%BE/