देश व इसकी संस्कृति से प्यार करना चाहिए : फैज़ खान

अम्बिकापुर

विवेकानन्द स्टडी सर्किल द्वारा युवाओ के चिर प्रेरणाश्रोत युगनायक *स्वामी विवेकानन्द जी के महाप्रयाण दिवस पर आयोजित nation first (देश पहले) थीम पर आयोजित कार्यक्रम अम्बिकापुर के मल्टी परपज स्कूल एवं घडी चौक स्तिथ ग्रंथालय में आयोजित किया जिसमे मो. फैज़ खान जी ,गौ भक्त व राष्ट्रीय विचारक*, नई दिल्ली मुख्य वक्त के रूप में उपस्थित रहे इस अवसर पर उन्होंने कहा की
स्वामी विवेकानंद जी एक महान देशभक्त संयासी थे उन्होंने अपने देश व संस्कृति से प्रेम तथा गर्व करना सिखाया ।उन्होंने “नर सेवा -नारायण सेवा” का मंत्र दिया तथा राष्ट्र को सर्वोपरि बताते हुए भारत माता की सेवा व अराधना के लिए ,भारत को सशक्त व समर्थ बनाने हेतु संगठित प्रयास का आह्वान किया ।स्वामी विवेकानंद जी के आदर्शो व संदेशों को विश्व ने आत्मसात किया होता तो ये बंगलादेश जैसी धर्म के नाम पर मासूमो की निर्मम हत्या जैसे जघंय कृत्य नही होते , प्रलोभन व भय के नाम पर धर्मांतरण एवं संप्रदायिक दंगो की घटनाये सुनने को नही मिलती ।

उक्त विचार मुख्य वक्ता मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के गौ रक्षा प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय संयोजक मोहम्मद फैज खान ने विवेकानंद स्टडी सर्कल अंबिकापुर द्वारा स्वामी विवेकानंद जी के महाप्रयाण दिवस पर अंबिकापुर जिला ग्रंथालय संभागार में आयोजित “राष्ट्र प्रथम ” कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा ।
मो. फैज खान ने कहा कि हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई होने से पहले हम भारतीय हैं ।”भारत माता की जय” सिर्फ एक नारा नहीं बल्कि एक सत्यता है ।भारत माता अपने सभी संतानो हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई . . सबो को समान रुप से प्रेम करती है । मुझे मुसलमान होने पर गर्व है पर उससे भी ज्यादा गर्व हिन्दुस्तानी होने पर है ।उन्होंने अनेक आंकडे , तथ्यो व घटनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि भारत से ज्यादा किसी भी देश में मुसलमान व अल्पसंख्यक सम्मानित व सुरक्षित नहीं है ।संवैधानिक रुप से घोषित मुस्लिम देशो व इस्लाम के जन्मस्थान अरब देश से भी ज्यादा भारत में मुसलमान सुरक्षित है तथा उन्हे सभी प्रकार की स्वतंत्रता तथा अधिकार प्राप्त है ।क्षुद्र मानसिकता व तुक्ष राजनीति करने वाले लोग भारत में असहिष्णुता बढऩे व भगवा आतंकवाद की बात करते है।तिरंगा हमारे देश की शान है और भगवा हमारे भारतीय संस्कृति की जान है ।फैज खान ने कहा कि पूजा स्थल,उपासना पद्धति व नाम बदल लेने से धर्म बदल सकता हैं पर पूर्वज नही ।भारत मे रहने वाले हम सभी लोगो के पूर्वज समान है इसलिए हमे अपने पूर्वजो व महापुरुषो का सम्मान करना चाहिए तथा एक दूसरे के साथ मिलजुल कर रहना चाहिए ।फैज खान ने कहा कि” भारत माता की जय ” कहना किसी भी दृष्टि से इस्लाम के विरुद्ध नहीं इस्लाम मे वतन के प्रति वफादार रहने की बात कही गई है ।धर्म के नाम पर मासूमो के खून बहाने से अल्लाह कभी खुश नही हो सकता । लोगो को धर्म के नाम पर गुमराह करने व लडाने वालो से बचना चाहिए ।उन्होंने मुस्लिम समाज को अशफाक उल्ला खाँ, अब्दुल कलाम, अब्दुल हमीद जैसे देशभक्तो की राह पर चलने का आह्वान किया ।फैज खान ने कहा कि जिस प्रकार राजा राममोहन राय, दयानंद सरस्वती, ज्योतिबा फूले,शंकराचार्य, स्वामी विवेकानंद जी द्वारा हिन्दू समाज की कुरीतियो व कुप्रथाओ को दूर करने के लिए प्रयास किया गया तथा सनातन समाज द्वारा उन्हे स्वीकार किया गया वैसे ही मुस्लिम समाज मे भी आज समाज मे व्याप्त दोषो के खिलाफ प्रबुद्ध मुस्लिम चिंतको व समाजसेवीयों को आगे आकर मुहिम चलाने की आवश्यकता है …आज समाज में स्वस्थ चिंतन विचार मंथन व पुनर्मूल्यांकन की आवश्यकता है ।

सरगुजा विश्वविद्यालय के कुलपति सुनील वर्मा ने सबों को स्वामी विवेकानंद जी के साहित्य पढने का आह्वान करते हुए कहा कि विवेकानंद के विचार आज भी उतने ही प्रासांगिक है जितने उस समय थे ।उनके साहित्य मे सभी समस्याओ के समाधान है ।श्री रामकृष्ण विवेकानंद आश्रम के स्वामी तन्मयानंद ने कहा कि स्वामी विवेकानंद की अराध्य भारत माता थी जो भी स्वामी जी तथा उनके साहित्य के संपर्क मे आया उसके अंदर भारत भक्ति जाग उठी ।उन्होंने सभी देवी देवताओ को छोड जीवंत भारत की अराधना व सेवा का आह्वान किया ।भारत को विश्वगुरु व समर्थ बनाना उनका स्वप्न था तथा उनकी समस्त आशायें व अपेक्षायें युवा पिढी पर थी
युवा प्रतिभाओ का हुआ सम्मान

इस अवसर पर प्रथम प्रयास मे आईएस की परीक्षा पास करने वाले श्री राहुल देव, CGPMT मे प्रथम तथा दसवां स्थान प्राप्त करने वाले अक्षय गुप्ता तथा कु.श्रेया गुप्ता को भी सम्मानित किया ।

कार्यक्रम को सफल बनाने में श्री अजय इंगोले ,शैलेश गुप्ता , अजय तिवारी , रोचक गुप्ता , उपेन्द्र यादव जी , दीपक सिंह तोमर , ममोल कोचेटा ,अश्विनी गुप्ता ,वसीम अंसारी , विजय तिवारी , अविनाश यादव ,अमित गुप्ता का विशेष योगदान रहा ।

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचारक राजकुमार चंद्र जी, डाॅ अतुल तिवारी, साई बाबा काॅलेज के प्राचार्य श्री राजेश श्रीवास्तव जी ,श्री लेखराज अग्रवाल जी, सरगुजा विश्वविद्यालय छात्र संघ अध्यक्ष मार्कण्डेय तिवारी,राजा शर्मा,मनीष चौहान,जावेद अख्तर,सतीष कश्यप,अश्विनी दुबे,विनाल गुप्ता,हर्ष जायसवाल,वीर सोनी,वसी ओवैसी,सहित नगर के अनेक प्रबुद्ध नागरिक उपस्थित थे ।