ड्रेनेज के हालात हुये डरावने, मानसून पूर्व नहीं चला अभियान…

बजबजा रही नालियां, कई जगह कचरों से अटी

अम्बिकापुर {दीपक सराठे}

नगर के मुख्य मार्ग में हो या गली मोहल्ले, हर जगह की नालियां कचरों से पूरी तरह से अटी पड़ी है। मानसून के पूर्व नगर की ड्रेनेज व्यवस्था के हालात जब इतने डरावने हैं तो मानसून के समय उन नालियों के कचड़े से सड़कों का क्या हाल होगा। यह सोचकर भी डर लगता है। हर वर्ष मानसून के समय यह देखा गया है कि कचरों से अटी नालियों के कारण सड़कों पर न सिर्फ नालियों का कचरा आ जाता है बल्कि सड़के लबालब हो जाती है। ऐसे हालातों को देखते हुये भी नगर निगम का सफाई अमला अभी भी इन सबसे अनजान बना बैठा है। कुछ दिन पूर्व हल्की-फुल्की सफाई कर निगम अमले ने अपने कत्र्तव्यों की इतिश्री कर ली। आलम यह है कि अभी भी नगर के विभिन्न वार्डों में नालियां कचरे व गंदगी से बज बजा रही है।

हर वर्ष नगर निगम द्वारा मानसून के पूर्व अभियान चलाकर नालियों की सफाई की जाती रही है। पिछले वर्ष नालियों के सफाई अभियान में सैकड़ो टे्रक्टर मलवा निकाला गया था। उसके बाद से नालियो की सफाई पर मानों ब्रेक ही लग गया हो। वर्तमान की बात करें तो नगर के सत्तीपारा मोहल्ले, गुदरी चैक, जिला अस्पताल मार्ग, जोड़ा पीपल मार्ग, चर्च रोड, रानी तालाब मार्ग, चोरका कछार सहित अन्य वार्डों व मार्गो में नालियां कचरे के कारण जाम हो चुकी हैं। मानसून के समय में स्थिति अगर यही बनी रही, तो इन कचरों के सड़क बनाने व सड़क लबालब होने से कोई नहीं रोक सकता।

गाड़ी खराब होने से आई थी दिक्कत-महापौर

नगर के नालियों की मानसून पूर्व साफ-सफाई को लेकर नगर निगम महापौर डॉ. अजय तिर्की से चर्चा करने पर उन्होंने कहा कि मानसून के पूर्व नालियों की सफाई के लिये अभियान की शुरूआत की गई थी, परंतु वाहन में खराबी आ जाने की वजह से बीच में कुछ रूकावटें आ गई थी। वर्तमान में सफाई जारी है। वाहनों सहित जेसीबी भी सफाई कार्य में लगाई गई है। जहां तक कई मोहल्लों के नालियों में कचरा जाम होने की बात है, मानसून पूर्व उसे दुरूस्त कर लिया जायेगा।