अध्यक्ष ने पटवारी के विरुद्द क्यो की कार्यवाही कि अनुशंसा.. कटोरी मे बच्चे क्यो खा रहे है खाना …. पढिए

  • धान खरीदी के आंकड़ो में उलझे अधिकारी व जनप्रतिनिधि
  • पटवारी पर होगी कार्यवाही.अध्यक्ष
  • सामान्य सभा की बैठक मेें जमकर हंगामा

अम्बिकापुर

शनिवार को सरगुजा जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक में धान खरीदी के आंकड़ो को लेकर अधिकारी व जनप्रतिनिधि काफी देर तक उलझे रहे। एक ओर जहां सदस्य का आरोप था कि आंकड़ो को बदल दिया गया हैए वहीं अधिकारी की सफाई थी कि आंकड़े हर घंटे बदलते रहते हैं और लिंक फेल होने के कारण सही आंकड़ा अपलोड नहीं हो सका। इसी मामले में एक किसान को पटवारी द्वारा पहले बी.1 में नाम दर्ज नहीं होना बताया गया। फिर उसी किसान को पुन प्रमाण पत्र जारी कर देने की शिकायत पर जिला पंचायत अध्यक्ष फुलेश्वरी सिंह ने पटवारी के विरूद्ध कार्यवाही करने की अनुशंसा सीईओ जिला पंचायत से की है। सदस्यों का यह भी आरोप था कि कई समितियों में किसानों का दो बार पंजीयन हुआ है। एक सदस्य ने तो यहां तक कह डाला कि किसान का धान कम मात्रा में खरीदी हो इसके लिये षडयंत्र रचा जा रहा है।

जिला पंचायत सदस्य सरला सिंह ने कहा कि लखनपुर विकासखण्ड के जमगला और अरगोती ग्राम में घटिया बीज का वितरण किया गया है। सदस्य के आरोप पर सीईओ श्री एक्का ने जांच कराने की बात कही है। सीईओ द्वारा सर्व शिक्षा अभियान के अधिकारी से बच्चों के स्कूल ड्रेस के बारे मेें पूछा गया तो अधिकारी द्वारा बताया गया कि 1 लाख 52 हजार बच्चों का गणवेश आया हैए जिसमें एक लाख 32 हजार ड्रेस बंटे हैं। कुछ डे्रस छोटे हो गये हैंए जिन्हें एक्सचेंज के बाद बांटा जायेगा।

कटोरी में बच्चे खा रहे हैं मध्यान्ह भोजन

बैठक में जिपं के एक सदस्य द्वारा बर्तनी खरीदी का मुद्दा उठाया गया। सदस्य का आरोप है कि बच्चे छोटी कटोरी में मध्यान्ह भोजन खाने को मजबूर हैं। सरगुजा के कई संकुल में यह स्थिति निर्मित है। सदस्य ने यहां तक कह डाला कि अगर विभाग बच्चों को भोजन करने के लिये बर्तन उपलब्ध नहीं करा सकती है तो चंदा करके बर्तनी खरीदी की जाये। सदस्य के आरोप पर सीईओ ने शिक्षा विभाग से आये डीके राय से पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि बर्तनी खरीदी के लिये टेंडर प्रक्रिया की जानी है। सीईओ ने बर्तनी खरीदी के लिये टेंडर करना आवश्यक नहीं बताया और सीएसआरडीसी से खरीदी कराने का निर्देश दिया है। जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रभात खलखो ने सीतापुर मदरसा में मध्यान्ह भोजन चालू नहीं होने की बात कही। शिक्षा विभाग के अधिकारी ने इसे शीघ्र ही दिखवाने की बात कही है। सदस्य सरला सिंह ने मुद्दा उठाया कि अरगोती हायर सेकेण्डरी स्कूल में छात्राओं के लिये छात्रावास उपलब्ध नहीं है जिसके कारण छात्राएं पढ़ाई छोड़ रही हैं। सीईओ ने छात्रावास के लिये संबंधित अधिकारी से बात करने की बात कही है। मैनपाट के जिपं सदस्य ने कहा कि मैनपाट के नर्मदापुर हायर सेकेण्डरी स्कूल में शिक्षक नहीं है जिसके कारण पढ़ाई बाधित हो रही है। विभाग के अधिकारी ने कैशलेस में डयूटी लगाये जाने की बात कही।

भालू के आतंक से भयभीत हैं ग्रामवासीए अधिकारी मौन

बैठक में सांसद प्रतिनिधि मुनेश्वर राजवाड़े ने मुद्दा उठाया कि लखनपुर के रामपुर ग्राम में इन दिनों भालू का आतंक बढ़ता जा रहा है। वन विभाग के अधिकारी मौन हैं। दो दिन पहले ही भालू ने दो ग्रामीणों के ऊपर हमला कर दिया था। जिनका उपचार अस्पताल में चल रहा है। श्री राजवाड़े का कहना था कि रामपुर में मादा भालू के साथ एक शावक भी है। जिसके चलते भालू ग्रामीणों को देख और बौखला जा रहा है। वन विभाग के अधिकारी ने ग्राम में टीम भेजवाकर भालुओं पर नजर रखने की बात कही है। इसके अलावा कई मुद्दों को लेकर अधिकारियों को घेरा व सवाल.जवाब करते रहे।