विराट कोहली पर लग सकता है एक मैच का बैन… जानिए वजह.?

नई दिल्ली। चेन्नई में खेले गए दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 317 रनों से रौंदकर टेस्ट सीरीज तो 1-1 से बराबर कर ली लेकिन अब उसके कप्तान विराट कोहली पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है। दरअसल विराट कोहली पर एक मैच का बैन लग सकता है और इसकी वजह उनका अंपायर से बहस करना है। चेन्नई टेस्ट के तीसरे दिन विराट कोहली ने अंपायर नितिन मेनन से बहस की थी। जो रूट पर तीसरे अंपायर के फैसले से विराट कोहली खुश नहीं थे और इसके बाद भारतीय कप्तान अंपायर से काफी देर तक गुस्से में बातचीत करते दिखे। अंपायर के फैसले पर नाराजगी जताना ही विराट कोहली को मुश्किल में डाल सकता है।

आईसीसी के कोड ऑफ कंडक्ट आर्टिकल 2.8 के तहत अंपायर के फैसले पर नाराजगी जताने वाले खिलाड़ी पर लेवल 1 या लेवल 2 के चार्ज लगते हैं जिसके बाद खिलाड़ी के खाते में 1 से 4 डिमेरिट अंक जुड़ सकते हैं। 24 महीने के अंदर अगर किसी खिलाड़ी के खाते में अगर 4 डिमेरिट अंक जुड़ते हैं तो उसपर एक टेस्ट या दो वनडे। या फिर दो टी20 इंटरनेशनल मैचों का बैन लग सकता है।

विराट कोहली के खाते में 2 डिमेरिट अंक पहले से ही हैं

आपको बता दें विराट कोहली के खाते में पहले से ही 2 डिमेरिट अंक हैं। अगर उन्हें चेन्नई टेस्ट में अंपायर के फैसले पर नाराजगी जताने के लिए 2 और डिमेरिट अंक मिलते हैं तो उन्हें एक टेस्ट से सस्पेंड किया जा सकता है। फिलहाल इंग्लैंड से सीरीज 1-1 से बराबर है अगर विराट कोहली इस सीरीज के एक भी मैच में नहीं खेलेंगे तो टीम इंडिया मुश्किल में पड़ सकती है।

इंग्लैंड के दिग्गजों ने विराट कोहली की आलोचना की

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने कोहली की आलोचना करते हुए कहा था कि विराट कोहली बड़े खिलाड़ी हैं लेकिन वो इस तरह मैदान पर अंपायर को नहीं डरा सकते। डेविड लॉयड ने तो भारतीय टीम मैनेजमेंट को विराट कोहली से बात करने की नसीहत ही दे डाली। लॉयड का मानना है कि विराट कोहली का बतौर कप्तान बर्ताव सही नहीं था, उन्हें अच्छा उदाहरण पेश करना चाहिए। सिर्फ इंग्लैंड के खिलाड़ी ही नहीं पूर्व भारतीय खिलाड़ी गौतम गंभीर ने भी इस मुद्दे पर विराट कोहली की आलोचना की थी।