टीम इंडिया ने दिया गणतंत्र दिवस का तोहफा, पहला टी-20 मैच जीता

 विराट कोहली की उम्दा बल्लेबाजी (90 नाबाद) के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने पहले अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को 37 रनों से हरा दिया। कोहली और सुरश रैना (41) के बीच हुई रिकॉर्ड शतकीय भागीदारी की मदद से भारत ने 3 विकेट खोकर 188 रन बनाए। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पारी 19.3 अोवरों में 151 रनों पर सिमट गई। टीम इंडिया ने इसी के साथ देशवासियों को गणतंत्र दिवस का तोहफा दिया। भारत ने इसी के साथ तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। दूसरा मैच 29 जनवरी को खेला जाएगा।

फिंच के साथ वॉर्नर ने घरेलू टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई, लेकिन वॉर्नर 17 रन बनाने के बाद बुमराह की गेंद पर मिडऑन पर कोहली को कैच थमा बैठे। फिंच और ‍स्टीव स्मिथ तेजी से रन जोड़ रहे थे, लेकिन ये दोनों तीन गेंदों के अंदर आउट हो गए। जडेजा ने स्मिथ (21) को कोहली के हाथों झिलवाया तो अश्विन ने फिंच (44) को एलबीडब्ल्यू किया। जडेजा ने पदार्पण मैच खेल रहे ट्रेविड हेड (2) को एलबीडब्ल्यू किया।

यह भी पढ़ें : कोहली व रैना ने रचा इतिहास, तोड़ा 6 वर्ष पुराना कीर्तिमान

अश्विन ने शेन वॉटसन (12) को आशीष नेहरा के हाथों झिलवाया। हार्दिक पांड्‍या काफी महंगे साबित हुए लेकिन उन्होंने क्रिस लीन (17) को युवराज के हाथों झिलवाया। हार्दिक को दूसरी सफलता मिली, जब उनकी गेंद पर जडेजा ने डीप मिडविकेट पर मैथ्यू वेड (5) का शानदार कैच लपका। बुमराह ने फॉकनर (10) को यॉर्कर पर बोल्ड कर दूसरा शिकार किया। नेहरा ने रिचर्डसन को बोल्ड किया तो बुमराह ने बोएस को पांड्‍या के हाथों झिलवाकर ऑस्ट्रेलिया की पारी का अंत किया। बुमराह ने 23 रनों पर 3 विकेट लिए। अश्विन, जडेजा और पांड्‍या ने 2-2 विकेट लिए।

यह भी पढ़ें : रैना बने अंतरराष्ट्रीय ट्‍वेंटी-20 क्रिकेट में एक हजारी

इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। रोहित ने भारत को तेज शुरुआत दिलाई, वैसे वे भाग्यशाली रहे और उन्हें 4 और 24 के निजी स्कोर पर जीवनदान मिले। वे इसका ज्यादा लाभ नहीं उठा पाए और वॉटसन की धीमी ऑफ कटर पर फॉकनर को कैच थमा बैठे। उन्होंने 20 गेंदों में 4 चौकों और 1 छक्के की मदद से 31 रन बनाए। शिखर धवन (5) वॉटसन की धीमी बाउंसर पर बल्ला हटा नहीं पाए और विकेटकीपर मैथ्यू वेड को कैच थमा बैठे।

भारत ने दूसरा विकेट 41 रनों पर गंवा दिया था, इसके बाद कोहली और रैना ने भारतीय पारी को संभालकर मजबूती प्रदान की। कोहली ने रिचर्डसन की गेंद पर दो रन लेते हुए अर्द्धशतक पूरा किया। कोहली ने इस दौरान टी-20 क्रिकेट में अपना सर्वोच्च स्कोर बनाया। इससे पहले उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 78 रन था, जो उन्होंने कोलंबो में 30 सितंबर 2014 को पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था। कोहली और रैना ने तीसरे विकेट के लिए 134 रनों की साझेदारी की। रैना 41 रन बनाने के बाद फॉकनर की गेंद पर बोल्ड हुए। कोहली 55 गेंदों पर 9 चौकों व 2 छक्कों की मदद से 90 रन बनाकर तथा धोनी 3 गेंदों में 11 रन बनाकर नाबाद रहे।