कमजोर श्रीलंका के खिलाफ जीत की लय बनाए रखने उतरेगी टीम इंडिया

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्लीन स्वीप से उत्साहित भारत मंगलवार को प्रमुख खिलाड़‍ियों के बिना खेल रही श्रीलंका के खिलाफ पहले वन-डे में जीत की लय बनाए रखने के इरादे से उतरेगा। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में 3-0 से रौंदा था और अब वह इस सीरीज को जीतकर आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष क्रम बनाए रखना चाहेगी। टीम इसी के जरिए बांग्लादेश में होने वाले एशिया कप और मार्च-अप्रैल में भारत में होने वाले विश्व कप के लिए तैयारियों को अंतिम रूप देगी।

2014 में मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ हुआ भारत का टेस्ट मैच फिंक्सिंग को लेकर शक के घेरे में है। तत्कालीन मैनेजर सुनील देव ने इस मैच के फिक्स होने का आरोप लगाया और उन्हें कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की भूमिका पर संदेह है। श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया की कमान महेंद्र सिंह धोनी संभालेंगे, दिनेश चांदीमल मेहमान टीम की कमान संभालेंगे। टीम इंडिया को टेस्ट कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की कमी खलेगी, जिन्हें आराम दिया गया है। कोहली की अनुपस्थिति के बावजूद टीम इंडिया की बल्लेबाजी काफी मजबूत है। ऑस्ट्रेलिया में जबर्दस्त फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा को शिखर धवन का साथ मिलेगा। इसके बाद सुरेश रैना, कप्तान महेंद्रसिंह धोनी और युवराज मध्यक्रम में होंगे। फिट हो चुके अजिंक्य रहाणे और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम वन-डे में मै‍च विजयी शतकीय पारी खेलने वाले मनीष पांडे भी भूमिका निभाना चाहेंगे।

तेज गेंदबाजी आक्रमण की कमान आशीष नेहरा और जसप्रीत बुमराह पर रहेगी। उन्हें एशिया कप और टी-20 विश्व कप में नहीं चुने गए भुवनेश्वर कुमार का साथ मिलेगा। स्पिन गेंदबाजी का जिम्मा रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा पर रहेगी। इनके अलावा अनुभवी हरभजन सिंह और आईपीएल नीलामी में सबसे महंगे बिके भारतीय खिलाड़ी पवन नेगी भी प्लेइंग इलेवन में खेलने के लिए दावा पेश करेंगे।

दूसरी तर‍फ मेहमान टीम नियमित को टी-20 कप्तान लसिथ मलिंगा और टेस्ट कप्तान एंजेलो मैथ्यूज की कमी खलेगी। अनुभवी ऑलराउंडर तिलकरत्ने दिलशान हाथ की चोट के चलते पहले मैच में नहीं खेल पाएंगे। इनकी अनुपस्थिति में मेहमान टीम कमजोर नजर आ रही है। गेंदबाजी आक्रमण का दायित्व रंगना हेराथ और नुवान कुलसेकरा पर रहेगा। 36 वर्षीय दिलहारा फर्नांडो की टीम में वापसी हुई है। उनकी 2012 के बाद टीम में वापसी हुई है। तिलकरत्ने के कवर के रूप में निरोशन डिकवाला को बुलाया गया है।

डिकवाला के अलावा तेज गेंदबाज दुषमंथा चमीरा, लेग स्पिनर जैफ्री वेंडरसे और बाएं हाथ के स्पिनर बिनुरा फर्नांडो नए चेहरे होंगे। ऑलराउंडर्स सीकुगे प्रसन्ना, थिसारा परेरा और मिलिंदा श्रीवर्धना टीम को मजबूती प्रदान करेंगे।

– 2014 टी-20 विश्व कप फाइनल के बाद इन दोनों टीमों के बीच यह पहला टी-20 मैच होगा। श्रीलंका ने वह विश्व कप फाइनल जीता था।

– पिछले वर्ष नवंबर में पुणे के इस स्टेडियम को टेस्ट दर्जा प्राप्त हुआ था। यह इस मैदान पर होने वाला तीसरा अंतरराष्ट्रीय मैच होगा। यह इस मैदान पर दूसरा अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच होगा।