ऋषभ पंत या दिनेश कार्तिक होंगे बाहर? पाकिस्तान के खिलाफ बड़े मुकाबले से पहले, देखें भारत की प्लेइंग 11

फटाफट डेस्क – एशिया कप शुरू होने से ज्यादा दूर नहीं है और 28 अगस्त को भारत और पाकिस्तान के बीच जबरदस्त भिडंत होने वाला है। इस बड़े मुकाबले से पहले दोनों टीमों को बड़ा झटका लगा। भारतीय टीम कोविड के कारण अपने मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की सेवाओं से चूक जाएगी जबकि उनके कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान अपने प्रीमियम तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी के बिना अपने दौरे की शुरुआत करेंगे जो चोट के कारण इस टूर्नामेंट से बाहर हो जाएंगे।

दोनों देशों के फैंस इस जबरजस्त टक्कर वाला मैच का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। पिछली बार इन दोनों टीमों का आमना-सामना टी20 वर्ल्ड कप 2021 में हुआ था और पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हरा दिया था। दोनों टीमें इस टूर्नामेंट को जीतने के लिए बेताब होंगी और इस प्रारूप की एशिया की सर्वश्रेष्ठ टीम के रूप में विश्व क्रिकेट में अपना दबदबा बनाना चाहेंगी।

जैसा कि एशिया कप की शुरुआत की तारीख बहुत दूर नहीं है, आइए जानते हैं कि भारत के प्लेइंग 11 में कौन शामिल हो सकता है और कौन बाहर बैठेगा।

ओपनर: रोहित शर्मा और केएल राहुल

हाल ही में, भारतीय टीम ने अपनी सलामी जोड़ी के लिए बहुत सारे प्रयोग किए हैं, लेकिन अपने स्थायी सलामी बल्लेबाज केएल राहुल की वापसी के साथ वे कप्तान रोहित शर्मा के साथ उन्हें सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलने के लिए तैयार हैं।

नंबर 3 स्पॉट: विराट कोहली

भारत का स्टार बल्लेबाज और सबके पसंदीदा स्थान पर खेलने के लिए तैयार है और विश्व कप से पहले भारतीय टीम प्रबंधन इस टूर्नामेंट में प्रत्येक खिलाड़ी की भूमिकाओं को स्पष्ट करना चाहेगा। किंग कोहली इस अहम मुकाबले में अपनी मौजूदगी दर्ज कराने के लिए बेताब होंगे।

मध्य क्रम: सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या

इन तीनों बल्लेबाजों को मध्य क्रम में फ्लोटर के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। बीच के ओवरों में बाएं-दाएं जोड़े प्रदान करने के लिए पंत को नंबर 4 की स्थिति में बल्लेबाजी करनी चाहिए, लेकिन अगर स्थिति के अनुसार पंड्या या सूर्य कुमार भी इस स्थिति में खेल सकते हैं।

निचला मध्य क्रम: दिनेश कार्तिक और रवींद्र जडेजा

जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल की अनुपस्थिति के साथ, भारतीय टीम इस एशिया कप में एक बल्लेबाजी करने वाली टीम को मैदान में उतारने के लिए पूरी तरह तैयार है, इस प्रकार हार्दिक पांड्या को इस टूर्नामेंट में तीसरे सीमर के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा और दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत दोनों भारत के शुरुआती 11 में शामिल होंगे। स्लॉग( आखिरी) ओवरों में रवींद्र जडेजा दिनेश कार्तिक का साथ देंगे।

स्पिनर: युजवेंद्र चहल और रवींद्र जडेजा

अगर चोट की कोई चिंता नहीं होगी तो युजवेंद्र चहल भारतीय टीम के स्पिन आक्रमण का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं और उन्हें स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का भरपूर समर्थन मिलेगा।

तेज गेंदबाज: भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या

अपने प्रीमियम तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में, युवा उभरते तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह इस बड़े मुकाबले के लिए भारत के शुरुआती 11 में शामिल होने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। यह टूर्नामेंट अर्शदीप सिंह के लिए ऑस्ट्रेलिया का टिकट बुक करने का सुनहरा मौका होगा। स्विंग किंग भुवनेश्वर कुमार पेस अटैक का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं और अगर भारत ने ज्यादा बल्लेबाज़ खिलाने का फैसला किया तो अवेश खान पूरी तरह से बाहर होना तय हैं जबकि ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को तीसरे सीमर के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा।

पाकिस्तान के खिलाफ मैच के लिए भारत की संभावित 11: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्य कुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल।