पिता को बचपन में खोया, सांप के काटने से भाई की मौत; अब 18 की उम्र में भारत को जिताया वर्ल्ड कप



स्पोर्ट्स डेस्क. भारत ने अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 का खिताब जीत लिया है. इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच इंग्लैंड और भारत की टीमों के बीच खेला गया था, जिसे टीम इंडिया ने एकतरफा अंदाज में अपने नाम किया. इस वर्ल्ड कप में 18 साल की एक खिलाड़ी ने टीम इंडिया के लिए काफी शानदार प्रदर्शन किया. इस खिलाड़ी का जीवन काफी संघर्षपूर्ण रहा है. उन्होंने बचपन में भी अपने पिता को खो दिया था और सांप के काटने से भाई की मौत भी हो गई थी, लेकिन वह आप वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी बनने में कामयाब रही हैं.

भारत को जिताया अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप

टीम इंडिया के स्क्वॉड में शामिल अर्चना देवी का जीवन संघर्षपूर्ण रहा है. अर्चना देवी ने फाइनल मैच में काफी शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने 3 ओवर गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 17 रन खर्च किए और 2 विकेट अपने नाम किए. अर्चना देवी ने इस टूर्नामेंट में भारत के लिए कई मैच विनिंग स्पेल फेंके.

पिता और भाई को कम उम्र में ही खोया

अर्चना देवी ने साल 2007 में ही अपने पिता को खो दिया था. वहीं 6 साल पहले उनके छोटे भाई की भी मौत हो गई थी. उनके छोटे भाई की सांप काटने से मौत हुई थी. इतनी कठिनाइयों के बाद आज अर्चना देवी के घर में खुशियां आईं हैं.

अर्चना की मां ने दिया भावुक बयान

अर्चना की मां ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा, ‘मैंने अपने 1 एकड़ के खेत में काम किया और गुजारा करने के लिए अपनी दो गायों का दूध बेचा. लोग मुझे ताने मारते थे क्योंकि मैंने अर्चना को घर से दूर गंज मुरादाबाद के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के छात्रावास में रहने के लिए भेज दिया था. वहां भर्ती होने से पहले बस का 30 रुपए का दैनिक किराया भी मुश्किल से जुगाड़ हो पाता था.’

भारत ने एकतरफा अंदाज में जीता मैच

इस फाइनल मैच में भारत ने इंग्लैंड की टीम को 17.1 ओवर में ही 68 रन के स्कोर पर ढेर कर दिया. भारत के लिए अर्चना देवी, पार्शवी चोपड़ा और टिटास साधू ने 2- 2 विकेट लिए हैं. एक-एक विकेट मन्नत कश्यप, सोनम यादव और शेफाली वर्मा को मिला. भारतीय अंडर-19 महिला टीम ने इस टारगेट को 14 ओवर में ही 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया.