INDvsNZ : टेस्ट इतिहास में भारत की सबसे बड़ी जीत, न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराया

मुंबई में खेले गए दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हरा दिया है। भारत ने NZ के सामने 540 रनों का टारगेट रखा था, लेकिन कीवी टीम सिर्फ 167 रन ही बना सकी और मुकाबला बड़े अंतर से हार गई। टेस्ट क्रिकेट में रनों के हिसाब से भारत की ये सबसे बड़ी जीत भी है।

• बतौर टेस्ट कप्तान विराट कोहली की ये 39वीं जीत रही।

• वानखेड़े स्टेडियम में टीम इंडिया की ये लगातार तीसरी जीत रही।

• भारतीय सरजमीं पर न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया की पिछले 8 मैचों में ये जीत रही।

• न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर बतौर कप्तान कोहली की ये लगातार चौथी जीत रही।

चौथे दिन न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही और जयंत यादव ने रचिन रवींद्र (18) का विकेट हासिल कर टीम इंडिया को छठी कामयाबी दिलाई। रचिन रवींद्र ने कानपुर में खेले गए पहले टेस्ट में शानदार खेल दिखाते हुए न सिर्फ कीवी टीम को हार से बचाया था, बल्कि मैच ड्रॉ कराने में एक बड़ी भूमिका भी अदा की थी। छठे विकेट के लिए रवींद्र और हेनरी निकोल्स ने 90 गेंदों पर 33 रन जोड़े।

जयंत ने अपने अगले ही ओवर में काइल जेमीसन ( 0 ) को LBW आउट किया। हालांकि जेमीसन ने हेनरी निकोल्स से विचार विमर्श के बाद रिव्यू लिया, लेकिन वह कीवी टीम के काम न आया और जयंत ने NZ को 7वां झटका पहुंचाया। इसी ओवर में यादव ने टिम साउदी (0) को बोल्ड कर दिया। जयंत ने दूसरी पारी में अपना चौथा और न्यूजीलैंड का 9वां विकेट विल सोमरविले (0) को आउट कर हासिल किया।

• घर में अश्विन के 300 विकेट पूरे

हेनरी निकोल्स (44) को आउट करने के साथ ही आर अश्विन ने भारतीय सरजमीं पर अपने 300 विकेट भी पूरे किए। घरेलू मैदानों पर 300 टेस्ट विकेट लेने वाले अश्विन भारत के दूसरे और वर्ल्ड के छठे गेंदबाज बने।