CRICKET RECORD : एक ओवर में बल्ले से बरसाए 43 रन…. छठे-सातवें नंबर के बल्लेबाज ने लूटी महफ़िल… छक्कों की बारिश कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

स्पोर्ट्स डेस्क। 50 ओवर के एक मैच में एक ओवर में सबसे ज्यादा कितने रन बने हैं? नहीं पता! कोई नहीं हम बता देते हैं। सही जवाब है 43 रन। यह कारनामा साल 2018 में आज ही के दिन हुआ था। न्यूजीलैंड के जो कार्टर और ब्रेट हैंपटन ने यह कमाल किया था। उन्होंने न्यूजीलैंड के घरेलू क्रिकेट में फॉर्ड ट्रॉफी के नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट्स की ओर से खेलते हुए सेंट्रल डिस्टिक्ट्स के खिलाफ मुकाबले में एक ओवर में 43 रन बटोरे थे। उनका शिकार बने थे दाएं हाथ के मीडियम पेसर विलियम लुडिक। उन्होंने आठ गेंद फेंकी और इन पर छह छक्के और एक चौका लगा। एक तरह से यह मैच नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्टस के लिए निर्णायक साबित हुआ क्योंकि उन्होंने 25 रन से मैच जीता था। तो क्या थी इस मैच की कहानी आइए जानते हैं-

नॉर्दर्न की टीम ने पहले बैटिंग की लेकिन उसकी शुरुआत सही नहीं रही। 95 रन पर उसके पांच विकेट गिर गए थे। लेकिन छठे नंबर के बल्लेबाज जो कार्टर और सातवें नंबर के ब्रेट हैंपटन ने कहानी बदली दी। दोनों ने छठे विकेट के लिए 178 रन की साझेदारी की। कार्टर ने 77 गेंद में चार चौकों और आठ छक्कों से नाबाद 102 रन की पारी खेली। वहीं हैंपटन ने 66 गेंद में पांच चौकों व छह छक्कों से 95 रन बनाए। दोनों जब बैटिंग कर रहे थे तब नॉर्दर्न की पारी का 46वां ओवर डालने लिए विलियम लुडिक आए। यह उनके कोटे का आखिरी ओवर था। लेकिन इस ओवर में वे लाइन-लैंथ पूरी तरह भूल गए।

उनका ओवर ऐसे गुजरा-

पहली गेंद- चौका
दूसरी गेंद- छक्का (नोबॉल)
दूसरी गेंद- छक्का (नोबॉल)
दूसरी गेंद- छक्का
तीसरी गेंद-एक रन
चौथी गेंद- छक्का
पांचवीं गेंद- छक्का
छठी गेंद- छक्का

विलियम लुडिक के 10 ओवर के कोटे का अंत 85 रन और एक विकेट के साथ हुआ। एक ओवर में 43 रन जाने से बांग्लादेश के गेंदबाज अलाउद्दीन बाबू का रिकॉर्ड टूट गया। उन्होंने 2013-14 के सीजन में ढाका में शेख जमाल क्लब की ओर से खेल रहे एल्टन चिगुम्बुरा के सामने 39 रन लुटाए थे।

लुडिक के ओवर में मिले 43 रनों के बूते नॉर्दर्न की टीम ने सात विकेट पर 313 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में सेंट्रल की टीम ने भी मजबूत जवाब दिया। लेकिन लक्ष्य हासिल नहीं हुआ। उसकी तरफ से डीन फॉक्सक्रॉफ्ट ने नाबाद 120 रन की पारी खेली लेकिन बाकी कोई बल्लेबाज लंबा नहीं टिक सका। इसकी वजह से सेंट्रल की टीम नौ विकेट पर 288 रन ही बना सकी और 25 रन से मैच हार गई।