धोनी ने जिताया पर पसीना आया, पर्थ में हुई टीम इंडिया की पूरी ‘परीक्षा’

भारत ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में ग्रुप-बी के मैच में शुक्रवार को वेस्टइंडीज को चार विकेट से हरा दिया. 183 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने कप्तान धोनी के नाबाद 45 रनों की मदद से 39.1 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए आर. अश्विन ने धोनी का अच्छा साथ निभाया और 16 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली. पढ़ें पूरी मैच कमेंट्री

शुक्रवार को हुए आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-बी मुकाबले में वेस्टइंडीज को चार विकेट से हराकर लगातार चौथी जीत दर्ज कर ली. इसके साथ ही भारतीय टीम का नॉकआउट स्टेज में पहुंचना भी पक्का हो गया. इस जीत के साथ महेंद्र सिंह धोनी विदेशी धरती पर भारत के सबसे सफल कप्तानों शुमार हो गए हैं. विदेशी जमीन पर कप्तान के तौर पर धोनी की यह 59वीं जीत है. इससे पूर्व सौरव गांगुली के नाम सबसे ज्यादा 58 जीत थे. मैच का पूरा स्कोर कॉर्ड

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की राह हालांकि आसान नहीं रही और उसके छह विकेट एक समय 134 रनों पर गिर गए थे. इसके बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (41 नाबाद) ने एक बार फिर सधी हुई पारी खेली और टीम को जीत दिलाई. धोनी और रविचंद्रन अश्विन (16 नाबाद) ने सातवें विकेट के लिए 51 रनों की नाबाद साझेदारी की.

 वेस्टइंडीज की ओर से जेरोम टेलर और आंद्रे रसेल को दो-दो सफलता मिली. केमार रोच और ड्वेन स्मिथ को एक-एक विकेट मिला.

इससे पूर्व, रोहित शर्मा (7) के साथ भारतीय पारी की शुरुआत करने आए शिखर धवन (9) को पांचवें ओवर की पहली गेंद पर जेरोम टेलर ने पवेलियन भेजकर भारत को पहला झटका दे दिया. इस समय टीम का स्कोर केवल 11 था. नौ रन बाद ही रोहित भी टेलर का शिकार हो गए.

इसके बाद विराट कोहली (33) और अजिंक्य रहाणे (14) ने मिल कर भारतीय पारी को संवारने की कोशिश की और तीसरे विकेट के लिए 43 रन जोड़े. आंद्रे रसेल ने हालांकि 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर कोहली को मार्लोन सैमुअल्स के हाथों कैच करा कर खतरनाक होती इस जोड़ी को तोड़ दिया.