बैडमिंटन में साइना फिर बनीं विश्व नंबर एक

भारतीय स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल आज जारी की गई अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में एक बार फिर शीर्ष स्थान पर पहुंच गईं। चीन की ली शुरुई के तीसरे स्थान पर लुढ़कने के साथ साइना दोबारा पहले पायदान पर पहुंची हैं।

इस महीने की शुरुआत में इंडियन ओपन सुपर सीरीज़ जीतने के साथ साइना विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी बनी थीं। लेकिन इसके कुछ ही दिन बाद मलेशिया ओपन सुपर सीरीज़ के सेमीफाइनल में हारने के बाद उनकी रैंकिंग दूसरे स्थान पर आ गई थी।

साइना ने पिछले हफ्ते हुए सिंगापुर ओपन सुपर सीरीज़ में भाग नहीं लिया था। लेकिन चीनी खिलाड़ी के भी प्रतियोगिता से नाम वापस लेने और दो स्थान का नुकसान होने के बाद उन्हें रैंकिंग में फायदा हुआ। स्पेन की मारीन कैरोलिना इस समय दूसरे स्थान पर हैं। इसी बीच पी वी सिंधु शीर्ष 10 खिलाडियों की सूची से बाहर होकर विश्व रैंकिंग में 12वें पायदान पर पहुंच गईं। वह पहले नौवें स्थान पर थीं।

पुरुषों की रैंकिंग में के श्रीकांत ने चौथा स्थान बरकरार रखा जबकि पी कश्यप सिंगापुर ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचने की वजह से एक स्थान ऊपर 14वें पायदान पर पहुंच गए। वहीं सिंगापुर में क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर होने वाले एच एस प्रणय एक स्थान नीचे गिरकर 15वें पायदान पर पहुंच गए।