नवरात्रि पर माता रानी के भक्तों को रेलवे ने दी सुविधा, अब डोंगरगढ़ में रुकेंगी ये 8 ट्रेने

बिलासपुर. नवरात्र का त्यौहार आने वाला है माता के भक्तों को रेल्वे ने सौगात दी है। नवरात्र के चलते डोंगरगढ़ में 8 ट्रेनों का स्टॉपेज दिया गया है। दुर्ग-गोंदिया मेमू का रायपुर तक किया विस्तार गया है। 22 मार्च से 30 मार्च तक चैत्र नवरात्र पड़ेगी। चैत्र नवरात्रि के अवसर पर डोंगरगढ़ मेले के दौरान दर्शनार्थियों के लिए रेलवे (Navratri Special Train) ने अतिरिक्त सुविधा दी भी हैं। देखे ये ट्रेने रुकेंगी

बता दें कि, नवरात्रि की तैयारियों को लेकर राजनांदगांव कलेक्टर डोमन सिंह ने मां बम्लेश्वरी मन्दिर परिसर में चैत्र नवरात्रि आयोजन के संबंध में मेला समिति और विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। इस बैठक में मेला के सफल आयोजन के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

नवरात्रि मेला में देशभर के श्रद्धालु मां बम्लेश्वरी मंदिर दर्शन के लिए आते हैं। लाखो की संख्या में आने वाले दर्शनार्थियों की आस्था और श्रद्धा को ध्यान में रखते हुए शासन प्रशासन ने व्यवस्था की रूपरेखा बनाई। मीडिया से बात करते हुए कलेक्टर ने कहा कि मेला आयोजन के लिए सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम साथ ही विद्युत व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, पदयात्रियों के लिए आवश्यक सुविधा के साथ ही अन्य सभी महत्वपूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित करने की सभी तैयारी प्रशासन ने कर ली है। उन्होंने कहा कि मेला आयोजन के दौरान कोई अप्रिय घटना घटित ना हो इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि मीना बाजार एवं मशीनों से चलने वाली यंत्रों के संचालन के लिए फिटनेस की जांच करने के उपरांत ही एनओसी दिया जाएगा। एनओसी मिलने के उपरांत ही इसके संचालन की अनुमति दी जाएगी।

बैठक में मेला आयोजन के संबंध में कई आवश्यक दिशा-निर्देश देने के साथ ही अहम निर्णय भी हुए। पदयात्री मार्ग के सभी दिशाओं में अस्थाई टॉयलेट की व्यवस्था, साफ-सफाई व्यवस्था किया गया है। ऊपर मंदिर से लेकर नीचे मंदिर तक दुकानों द्वारा पॉलीथिन का उपयोग पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किया गया है। पदयात्री मार्ग पर नवरात्रि के पूर्व अस्थाई रूप से स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था कराई जाएगी। मां बम्लेश्वरी (maa bambleshwri) गर्भगृह पहाड़ी के ऊपर में आने वाले यात्रियों के गणना हेतु उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए मां बम्लेश्वरी ट्रस्ट समिति के द्वारा आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। मां बम्लेश्वरी ट्रस्ट समिति डोंगरगढ़ द्वारा सीसीटीवी कैमरा, एलइडी टीवी मंदिर परिसर में स्थापित किया जाएगा।

देखिए आदेश –

IMG 20230317 WA0036