BIG BREAKING: चार धाम यात्रा पर सरकार ने लगाई रोक, अब तक 17 लाख यात्री पहुंचे, जाने अब कब शुरू होगा?

Char Dham Yatra 2023. उत्तराखंड में चल रही चार धाम यात्रा में पहुंची श्रृद्धालुओं की असंख्य भीड़ ने सरकार और प्रशासन की नींद उड़ा दी हैं। क्षमता से ज्यादा लोगों के आने पर पैदा हो रही अव्यवस्थाओं को देखते हुए सरकार ने 3 जून तक के लिए केदारनाथ के ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन पर रोक लगा दी हैं। इससे पहले मौसम को देखते हुए ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को रोका जाता था। जानकारी के मुताबिक, चारधाम यात्रा के लिए अब तक 38 लाख यात्री रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। जबकि 17 लाख से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। 29 मई तक केदारनाथ धाम के लिए 13 लाख, बदरीनाथ धाम के लिए 11.21 लाख, यमुनोत्री में 6.24 लाख, गंगोत्री में 6.79 लाख और हेमकुंड साहिब के लिए 74 हजार यात्रियों ने रजिस्ट्रेशन कराया हैं।

IMG 20230530 WA0018

अनुमान से ज्यादा पहुंचे लोग

चार धाम यात्रा प्रबंधन के अधिकारियों के अनुसार, इस बार चारों धामों में तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ उमड़ रही हैं। केदारनाथ धाम में क्षमता से ज्यादा यात्री दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं। साथ ही यात्रा मार्ग पर जगह-जगह जाम लगने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। हालांकि, सरकार की ओर से पूर्व में सभी तरह की व्यवस्थाएं की गई थीं। लेकिन, भीड़ के बढ़ने से स्थिती बेकाबू हो रही हैं।

IMG 20230530 WA0017

रजिस्टर्ड यात्रियों को रोक-रोककर भेज रहे आगे

ताजा जानकारी के मुताबिक, इसे देखते हुए सरकार ने केदारनाथ धाम के लिए नए रजिस्ट्रेशन पर 3 जून तक के लिए रोक लगा दी हैं। बताया गया हैं कि, रजिस्ट्रेशन करा चुके यात्रियों को हरिद्वार, ऋषिकेश, तपोवन, व्यासी, श्रीनगर और रुद्रप्रयाग में रोक-रोककर आगे भेजा जाएगा। यात्रियों की संख्या के काबू में आने के बाद ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया फिर से शुरू होने का अनुमान हैं।