आज 31 जनवरी को सभी 12 राशियों का राशिफल

आज का पञ्चाङ्ग
गुरुवार, ३१ जनवरी २०१९
सूर्योदय: ०७:१३
सूर्यास्त: ०५:५६
चन्द्रोदय: २८:२१
चन्द्रास्त: १४:१२
अयन उत्तरायणे (दक्षिणगोलीय)
ऋतु: शिशिर
शक सम्वत: १९४० (विलम्बी)
विक्रम सम्वत: २०७५ (विरोधकृत)
मास माघ
पक्ष: कृष्ण
तिथि: एकादशी (१७:०२ तक)
नक्षत्र: ज्येष्ठा (१८:४१ तक)
योग: व्याघात (२९:४९ तक)
प्रथम करण: बालव
द्वितीय करण: कौलव
॥ गोचर ग्रहा: ॥
सूर्य मकर
चंद्र धनु (१८:४० से)
मंगल मीन
बुध मकर (मार्गी, अस्त पश्चिम)
गुरु वृश्चिक (उदित)
शुक्र धनु (उदित)
शनि धनु (उदित, पूर्व)
राहु कर्क
केतु मकर
शुभाशुभ मुहूर्त विचार
अभिजित मुहूर्त: १२:०९ से १२:५२
अमृत काल: ०९:०९ से १०:५३
होमाहुति: राहु (१८:४१ तक)
अग्निवास: पृथ्वी (१७:०२ तक)
दिशा शूल: दक्षिण
नक्षत्र शूल: पूर्व (१८:४१ तक)
चन्द्र वास: उत्तर (पूर्व १८:४१ से)
दुर्मुहूर्त: १०:४४ से ११:२७
राहुकाल: १३:५० से १५:०९
राहु काल वास: दक्षिण
यमगण्ड: ०७:१२ से ०८:३२
चौघड़िया विचार
॥ दिन का चौघड़िया ॥
१ – शुभ २ – रोग
३ – उद्वेग ४ – चर
५ – लाभ ६ – अमृत
७ – काल ८ – शुभ
॥रात्रि का चौघड़िया॥
१ – अमृत २ – चर
३ – रोग ४ – काल
५ – लाभ ६ – उद्वेग
७ – शुभ ८ – अमृत
नोट– दिन और रात्रि के चौघड़िया का आरंभ क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त से होता है। प्रत्येक चौघड़िए की अवधि डेढ़ घंटा होती है।
शुभ यात्रा दिशा
उत्तर-पूर्व (दही का सेवन कर यात्रा करें)
तिथि विशेष
षटतिला एकादशी व्रत (सभी के लिए), मुण्डन (चूड़ाकर्म) संस्कार मुहूर्त सायं ०५:०५ तक आदि।
आज जन्मे शिशुओं का नामकरण
आज १८:४१ तक जन्मे शिशुओ का नाम
ज्येष्ठा तृतीय, चतुर्थ चरण अनुसार क्रमशः (यी, यू) तथा इसके बाद जन्मे शिशुओं का नाम मूल प्रथम, द्वितीय, तृतीय चरण अनुसार (ये, यो, भ) नामाक्षर से रखना शास्त्र सम्मत है।
विशेष ज्येष्ठा और मूल नक्षत्र के चारो चरण गंडमूल के अंतर्गत आते है ज्येष्ठा के तृतीय पद में जन्म होने पर माता के लिए अशुभ, चतुर्थ पद में स्वयं के लिए अशुभ, तथा मूल के प्रथम पद में जन्म होने पर पिता के जीवन में परिवर्तन, द्वितीय पद में माता के लिए अशुभ और तृतीय पद में संपत्ति की हानि करवाता है।
जन्म से २७ वें जन्म नक्षत्र के दिन नक्षत्र शांति कराना शास्त्र सम्मत है।
उदय-लग्न मुहूर्त:
०७:१२ – ०७:५४ मकर
०७:५४ – ०९:१९ कुम्भ
०९:१९ – १०:४३ मीन
१०:४३ – १२:१७ मेष
१२:१७ – १४:११ वृषभ
१४:११ – १६:२६ मिथुन
१६:२६ – १८:४८ कर्क
१८:४८ – २१:०७ सिंह
२१:०७ – २३:२५ कन्या
२३:२५ – २५:४६ तुला
२५:४६ – २८:०५ वृश्चिक
२८:०५ – ३०:०९ धनु
३०:०९ – ३१:१२ मकर

राशिफल:-
मेष (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
आपका आज का दिन अशुभ फलदायी रहेगा। आज के दिन आपको आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। आकस्मिक खर्च होने से धन की कमी रहेगी जिससे पहले से बनी योजनाएं खटाई में पड़ सकती है। व्यवसायिक यात्रा में धन खर्च होने पर भी परिणाम नगण्य रहेंगे। परिश्रम का फल ना मिलने पर क्रोध बढेगा जो परिवार में अशांति का कारण बनेगा। संतानों से मदभेद रहेंगे। आज किसी विपरीत लिंगीय व्यक्ति में अधिक आसक्ति दिखाने से सामाजिक मान हानि होने की संभावना है। घर का वातावरण भी आपकी गलतियों के कारण दूषित होगा। संयमित व्यवहार रखने एवं वाणी से मौन धारण करने पर कई बड़ी मुश्किलों से बचेंगे। प्रेम प्यार में धोखा हो सकता है सावधान रहे। मध्यान के बाद स्वास्थ्य भी नरम रहेगा। आकस्मिक धन लाभ किसी भी समय हो सकता है सतर्क रहें।
वृष (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
आज परिस्थितियां आपके विपरीत रहने वाली है प्रत्येक कार्य सोच समझ कर करें। व्यवहारिक जगत में भी आज विवेक का परिचय दें। अधिक बोलने से बेहतर है कि मौन धारण करें कई समस्याओं से बचेंगे। आलस्य थकान के कारण कार्य प्रभावित हो सकते है ठण्ड से बचकर रहें सर्दी के कारण पीड़ा हो सकती है आज आपको अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ सकते है। घर में भी किसी बुजुर्ग की सेहत पर खर्च रहेगा। आर्थिक रूप से आज का दिन काफी दयनीय रहने वाला है। कार्य क्षेत्र पर धन की आमद होगी परन्तु लेन-देन अधिक रहने से बचत मुश्किल से ही कर पाएंगे।
यात्रा में शरीर के साथ सामान की भी सुरक्षा सुनिश्चित करें। स्त्री वर्ग से शारीरिक एवं आर्थिक सहयोग मिलेगा। चिढचिढा स्वभाव वातावरण अशान्त कर सकता है।
मिथुन (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)
आज के दिन का पहला भाग आनंद से व्यतीत करेंगे सुख के लगभग सभी साधन उपलब्ध होंगे लेकिन आलस्य अधिक रहने से लापरवाही बढ़ेगी। मध्यान से स्थिति में परिवर्तन आने लगेगा। शारीरिक परेशानियां बनने से कार्य में व्यवधान आ सकता है। ना चाहकर भी मेहनत करनी पड़ेगी लेकिन परिश्रम के बाद भी परिणाम शून्य रहेगा। लोगो से आपकी बात की विपरीत प्रतिक्रिया मिलने पर मन में नकारात्मकता बढ़ेगी। दुर्व्यसनों पर खर्च होगा। धन लाभ के लिए प्रतीक्षा करनी पड़ेगी। मध्यान बाद सभी तरह से सावधानी बरतें। सरकारी अथवा अन्य महत्त्वपूर्ण कार्यो को आज टालना ही बेहतर रहेगा। धन खर्च करने पर भी अधिकतर कार्य अधूरे ही रहेंगे। परिजनों के साथ भी आज संबंधो में रुखापन रहेगा। धन लाभ मुश्किल से होगा। जोखिम वाले कार्य ना करें।
कर्क (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
आजका आज का दिन शुभफली रहेगा। आप में स्वार्थ सिद्धि की भावना प्रबल रहेगी आज दिमाग में केवल पैसा ही रहेगा सामाजिक स्तर पर भी आपकी पहचान धनवानों जैसी रहेगी। कार्य क्षेत्र अथवा पारिवारिक बड़े लोगो से अपना काम बनाने के लिए दिखावे का गुस्सा करेंगे। वाणी में मिठास रहने से कार्य शीघ्र बन जाएंगे मध्यान से व्यावसायिक गतिविधियों में अत्यधिक व्यस्त रहेंगे। घरेलु कार्य भी इस कारण स्थगित करने पड़ सकते है। कार्य क्षेत्र के कारण भावनाओ को दरकिनार करेंगे जिससे परिवार में वातावरण अशान्त हो सकता है। अनुभवियों से नए कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी। विद्यार्थ एवं नौकरी पेशा जातक बेहतर प्रदर्शन करने पर सम्मान के पात्र बनेंगे। समाज के वरिष्ठ व्यक्तियों से भेंट आनंदित करेगी। सेहत छोटी मोटी बातो को छोड़ सामान्य बनी रहेगी।
सिंह (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आज का दिन बीते दिनों की अपेक्षा राहत भरा रहेगा। पिछली गलतियों से सीख लेकर आज संयम बरतेंगे फिर भी महत्त्वपूर्ण कार्यो में असफलता मिलने से मानसिक रूप से अशान्त रहेंगे काम चलाने लायक धन लाभ हो जाएगा परंतु इससे आपको संतोष नहीं होगा। दोपहर बाद पुराने कार्यो में सफल होने से आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी। सामाजिक – धार्मिक आयोजनों में सम्मिलित होंगे मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। रिश्तेदारी अथवा घर में खर्च करना पड़ेगा। पैतृक मामलो को लेकर आज भी थोड़ा चिंतित रह सकते है परिजनों अथवा ख़ास लोगो से धन अथवा अन्य कारणों से विवाद हो सकता है। परिजनों के विपरीत व्यवहार से परेशानी होगी। संध्या का समय थोड़ा राहत देने वाला रहेगा। बाहर घूमने फिरने के अवसर मिलेंगे जिससे मन हल्का होगा।
कन्या (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आज के दिन आपकी सोच के विपरीत घटनाएं घटने से आश्चर्यचकित रहेंगे। आकस्मिक लाभ होने की संभावना है
परन्तु सहकर्मियों का कम सहयोग मिलने से थोड़ी असुविधा भी होगी। पूर्व में सोची गयी योजनाएं आज फलीभूत होंगी। आप अपने बल पर किसी महत्त्वपूर्ण कार्यो को पूर्ण करेंगे जिससे प्रतिष्ठा बढ़ेगी। धार्मिक एवं सामाजिक क्षेत्र के लिये भी समय निकालेंगे। समाज के प्रतिष्ठित लोगो से जान पहचान बढ़ेगी। घरेलु आवश्यकताओ की पूर्ति पर अधिक खर्च करेंगे। ,मनोरंजन के लिए पर्यटन पर भी जाने के अवसर आएंगे। विपरीत लिंगीय सुख मिलेगा लेकिन किसी के ऊपर अनैतिक दबाव न बनाये अन्यथा सम्मान बढ़ने की जगह घट भी सकता है। सर्दी अथवा जोड़ो में दर्द की शिकायत रहेगी। उपहार मिलेंगे।
तुला (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
आज का दिन भी आप आराम से बितायेंगे। सेहत लगभग सामान्य ही रहेगी थोड़ी पेट सम्बंधित समस्या रह सकती है।
कामो की भरमार रहने से थोड़ी असमंजस की स्थिति भी बनेगी परन्तु मध्यान तक सभी बोझ स्वतः ही उतरने लगेगा। मध्यान के बाद का समय चुनौती से भरा रहेगा। कार्य क्षेत्र पर प्रतिस्पर्धा रहने से मन में उच्चाटन आएगा आपका मन अलग-अलग जगह भटकने के बाद भी मध्यान तक निर्वाह योग्य धन लाभ हो जाएगा। आज सामाजिक कार्यो में रुचि लेंगे लेकिन अपने काम से काम रखे तो अधिक लाभ भी बना पाएंगे। गृहस्थ जीवन में आनंद बना रहेगा। सन्ध्या बाद कार्यो को छोड़ आराम करने का मन करेगा। घरेलु कार्यो में लापरवाही के कारण झगडे होने की संभावना है।
वृश्चिक (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
आज का दिन शुभ फलदायी रहेगा। सेहत सामान्य रहेगी। कार्यो को आप लाभ-हानि की परवाह किये बिना अपनी ही मस्ती में करेंगे जिससे बाद में कोई गलती उभरेगी। स्वभाव में जल्दबाजी रहने के कारण अधिकांश कार्य समय से पहले पूर्ण कर लेंगे। नौकरी वाले लोग आज अधिकारी वर्ग से विशेष प्रयोजन सिद्ध कर पाएंगे। सरकारी कार्य भी थोड़े बौद्धिक श्रम से बना लेंगे। परिजनों के साथ संबंधों में निकटता रहेगी लेकिन व्यक्तिगत निर्णय में किसी का हस्तक्षेप करने से विवाद पर भी उतर सकते है। प्रेम प्रसंगों में आपके गलत निर्णय के कारण हानि होगी अनैतिक गतिविधि से दूरी बनाए रखें अन्यथा पारिवारिक सुख शांति बिगड़ सकती है। धन लाभ से खर्च ज्यादा रहेगा।
धनु (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)
आज का दिन आपकी आशाओं के विपरीत रहने से बनी बनाई योजनाएं अधर में लटक सकती है। आर्थिक हानि होने की सम्भवना है। आपकी प्रशंशा करने वाले पीठ पीछे आलोचना करेंगे परन्तु इससे उदास ना हों अपने कार्य में निष्ठा से लगे रहे स्थिति सुधरने में अभी वक्त लगेगा।
स्वास्थ्य भी विपरीत रहने से उत्साहहीनता रहेगी। कार्य क्षेत्र पर आर्थिक कारणों से किसी से झड़प हो सकती है। व्यवहार को संतुलित बनाये रखें अन्यथा भविष्य में होंने वाले लाभ से भी वंचित रहना पड़ेगा। परिवार में आज अहम् को लेकर किसी से टकराव भी हो सकता है वाणी अथवा व्यवहार से किसी को ठेस ना पहुंचे इसका ध्यान रखें। आध्यत्म से जुड़ें मानसिक शान्ति मिलेगी।
मकर (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)
आज के दिन कभी ख़ुशी तो कभी निराशा मिलने से मन ठोस निर्णय लेने की स्थिति में नहीं रहेगा। बेहतर रहेगा की मध्यान तक कोई जोखिम का कार्य हाथ में ना लें।
दोपहर बाद कई दिनों से रुके सरकारी महत्त्वपूर्ण कार्य बनने से धन की बचत के साथ ही भविष्य में लाभ के संकेत मिलेंगे। पैतृक व्यवसाय में उन्नति होगी। कार्यो में अवरोध नहीं रहने से धन की आमद रुक रुक कर सीमित मात्रा में होती रहेगी लेकिन आज संतोष कम ही होगा। स्वार्थ सिद्धि की भावना आज प्रबल रहेगी फिर भी पराये कार्यो में बिना बात टांग फ़साने से भी अपना समय बर्बाद करेंगे लेकिन पीठ पीछे आलोचना ही मिलेगी। नौकर वर्ग से परेशानी होगी। घर में मौन धारण करने से शांति रहेगी। धार्मिक गतिविधियों में आज मन होते हुए भी नहीं जा पाने की ग्लानि रहेगी। संध्या के समय मौज-शौक पर पैसा लुटाएंगे।
कुंभ (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
आज आप योजना बना कर कार्य करेंगे फिर भी सफलता की संभावना संदिग्ध ही रहेगी। परिजन आपकी कार्य प्रणाली से परेशान रहेंगे। कलात्मकता लाने के प्रयास भी लाभ नहीं करा पाएंगे। आप किसी नए सहयोगी की तलाश में रहेंगे। कार्य व्यवसाय में आज मंदी रहने पर भी लाभ के अवसर मिलेंगे परन्तु आप इनका फायदा नहीं उठा पाएंगे। व्यवहार में तल्खी रहने से लोग दूरी बनाएंगे। अधिक कंजूसी प्रवृति रहने से कार्य क्षेत्र पर अकेले ही परेशानी सहनी पड़ेगी। बेरोजगारों को रोजगार मिलने की संभावना है परंतु मन चाहा रोजगार पाने के लिए अभी थोड़ा और संघर्ष करना पड़ेगा। मित्र-परिजनों के साथ हास्य-परिहास के वातावरण मिलने से थोड़ी मानसिक शांति मिलेगी। दिमाग को शांत रखने का प्रयास करें।
मीन (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
आज का दिन आप सुख-शांति से व्यतीत करेंगे। शारीरिक रूप से छोटी-मोटी परेशानियों को छोड़ स्वस्थ रहेंगे। कार्य व्यवसाय में सुधार होने और परिजनों का सहयोग मिलने पर आकस्मिक लाभ कमा सकेंगे। परिजनों की इच्छा पूर्ती करने से संबंधो में मधुरता बढ़ेगी आपकी भी किसी मनोकामना की पूर्ति होने की संभावना है। धन लाभ के लिए थोड़ा इन्तजार करना पड़ेगा परन्तु निराश नहीं होंगे। आपका मधुर व्यवहार सामाजिक क्षेत्र पर भी प्रसिद्धि दिलाएगा। धन लाभ की प्रबल योग है परंतु गलत जगह निवेश भी हो सकता है। परिजन-मित्रो के साथ उत्तम भोजन वाहन सुख मिलेगा। संध्या का समय प्रेम-प्यार के लिए भी यादगार रहेगा। खर्च लगे रहेगें।

ज्योतिर्विद पं० शशिकान्त पाण्डेय (दैवज्ञ) के द्वारा
9930421132