जींस-टी शर्ट पहने अल सुबह थाने पहुंचे SP तो पहचान नहीं पाया स्टॉफ, सोते मिले थानेदार और संतरी

इंदौर। इंदौर में पुलिस वालों की वाट लग गयी। एसपी पूर्व सुबह सुबह थानों का जायजा लेने निकल पड़े। वो निजी गाड़ी और सादे कपड़ों में थे इसलिए पुलिस स्टाफ उन्हें पहचान नहीं पाया। एक थाने में संतरी और थानेदार दोनों सोते मिले। दोनों को सस्पेेंड कर दिया गया। जिस स्टाफ ने अच्छा काम किया उसकी पीठ थपथपाई।

इंदौर में इन दिनों पुलिस अधिकारी एक्शन मोड में हैं। अपराधियों की धरपकड़ से लेकर स्टाफ पर नजर रखने तक हर मामले में अफसर सक्रिय हैं। पुलिस के बड़े अधिकारी थानों में पदस्थ पुलिस कर्मियों को भी हर वक़्त सतर्क रहने के निर्देश दे चुके हैं। कुछ दिन पहले एसपी पश्चिम महेशचंद जैन अपने इलाके के कई थानों में सुबह के वक़्त पुलिस कर्मियों की उपस्थिति चैक करने पहुंच गए थे। इसके साथ ही दो दिन पूर्व एसपी पूर्व आशुतोष बागरी ने पुलिस कर्मियों की एक्टिविटी और रिस्पॉन्स टाइम चैक करने के लिए भी एक डमी गाड़ी को संदिग्ध मानते हुए उसे पकड़ने के निर्देश दिए थे। हालांकि तुकोगंज थाना पुलिस के दो जवानों ने तत्काल उस गाड़ी को जंजीरवाला चौराहे पर रोक लिया था। एसपी ने गाड़ी पकड़ने वाले पुलिस कर्मियों को नगद पुरुस्कार भी दिया था।

एसपी पूर्व आशुतोष बागरी अचानक एक के बाद एक कई थानों का निरीक्षण करने निकले। वो यह जानना चाहते थे कि अलसुबह थाने का स्टाफ कितना सतर्क रहता है, लेकिन जब वह आजाद नगर थाने पहुंचे तो यहां पर एचसीएम और संतरी सोते हुए मिले। जब उन्हें जगाया गया तो एसपी को सामने देखते ही उनकी सारी नींद हवा हो गयी। काम में लापरवाही बरतने पर एसपी ने दोनों को सस्पेंड कर दिया।

शहर के अन्य थानों में भी अलसुबह से एसपी ने सरप्राइज चैकिंग की। इस दौरान ड्यूटी पर मुस्तैद रहने वाले पुलिसकर्मियों की प्रशंसा की तो वहीं कुछ को फटकार लगाने के अलावा नोटिस भी दिए गए। एसपी आशुतोष बागरी ने सुबह करीब पांच बजे से अपने क्षेत्र में आने वाले थानों में सरप्राइज चैकिंग की। वे अपनी निजी कार में सादा वर्दी में थाने आए थे। इसलिए स्टाफ भी उन्हें पहचान नहीं पाया। अलसुबह एसपी को थानों में देख पुलिसकर्मी भी आश्चर्य में पड़ गए. सबसे पहले वे आजाद नगर थाने पहुंचे। यहां पर एचसीएम और सिपाही सोते हुए मिले। उन्हें उठाया गया तो एसपी को सामने देखते ही उनके होश उड़ गए। सेल्युट मारने के साथ ही जब एसपी ने उन्हें ड्यूटी में इस तरह की लापरवाही पर फटकार लगाई तो वे माफी मांगने लग गए। एसपी ने दोनों को सस्पेंड कर दिया।

एसपी बागरी मुंह पर मास्क लगाए सादी वर्दी में छोटी ग्वालटोली थाने पहुंचे। वह जिस तरह से थाने पहुंचे थे तो उससे वह पहचान में नहीं आ रहे थे। यहां पर उन्होंने ड्यूटी पर मौजूद पुलिसकर्मियों से बहाना बनाकर एक शिकायत करने की बात कही तो जवान तत्काल फरियाद सुनने को तैयार हो गए। बाद में पता चला कि वह एसपी हैं तो सैल्यूट मारा। यहां पर उन्होंने जवानों की प्रशंसा की और थाने का माल खाना भी देखा। इसके बाद बागरी एमआईजी थाने पहुंचे। एसपी ने  ड्यूटी पर मौजूद जवानों से चर्चा की, वहीं यह भी पता लगाया किसकी कहां पर ड्यूटी लगी है। यहां पर उन्होंने थाने की हवालात और माल खाना देखने के साथ ही थाने का रिकॉर्ड भी चैक किया। थाने के आसपास घूमकर देखा।

एसपी बागरी ने संयोगितागंज, सेंट्रल कोतवाली, एमजी रोड, कनाडिय़ा, तुकोगंज और विजय नगर सहित 14 थानों की सरप्राइज चैकिंग की। इस दौरान जहां भी लापरवाही मिली, वहां पुलिसकर्मियों को फटकार लगाई। एसपी ने सभी थानों में निर्देश दिए कि वे मार्निंग वॉक पर निकलने वाले लोगों की सुरक्षा का भी ध्यान रखें। जहां सूनसान इलाके हैं वहां पर सुबह के समय जवान गश्त करें। थाना प्रभारियों को निर्देश दिए हैं कि वे इसके लिए जवानों की ड्यूटी और समय तय करें।

पुलिस अधीक्षक आशुतोष बागरी ने कहा कि उन्होंने इलाके के विभिन्न पुलिस थानों का औचक निरीक्षण किया। इनमें से ड्यूटी पर तैनात कुछ लोगों को काम में सतर्क रहने की हिदायत दी।