नितिन गडकरी ने बताया 1 लीटर हाइड्रोजन में 450KM गाड़ी चलाने का नुस्खा, आप भी जानिए



इंदौर। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से वैसे तो हर राजनेता अपने अपने क्षेत्र के विकास के लिए कुछ ना कुछ डिमांड करता रहता है लेकिन इंदौर में सीएम शिवराज सिंह की मौजूदगी में गडकरी ने शहर के लोगों और जनप्रतिनिधियों से एक अनोखी डिमांड कर दी। उन्होंने कहा आपकी सभी मांगों को हम मंजूर करते हैं लेकिन मेरी भी एक डिमांड है, उसे आपको पूरा करना है। मांग ये है कि देश के सबसे स्वच्छ शहर को ध्वनि प्रदूषण, वायु प्रदूषण और जल प्रदूषण से मुक्त बनाना है। शहर के सांसद और मेयर इस जिम्मेदारी को पूरी निष्ठा से निभाएं। इंदौर देश का मॉडल शहर बने इसका प्रयास होना चाहिए।

गडकरी ने सुझाव दिया, “शहर में बहने वाले गंदे नाले से पानी निकालकर उसे शुद्ध करें। फिर उसमें सवा करोड़ का इलेक्ट्रोलाइजर लगाएं। उससे हाइड्रोजन निकालें और इथेनॉल पर चलने वाला जनरेटर लगाकर ग्रीन हाइड्रोजन बनाएं। इससे शहर की सिटी बसें और ट्रक चलाएं। इससे न केवल पर्यावरण बल्कि पैसे की भी बड़ी बचत होगी। 1 डॉलर कीमत में एक लीटर ग्रीन हाइड्रोजन आएगी। जिससे 450 किलोमीटर गाड़ी चलेगी। ना धुआं निकलेगा ना आवाज आएगी।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा- मैं डीजल पेट्रोल की गाड़ी में बैठता ही नहीं हूं। मैं इलेक्ट्रिक गाड़ी में बैठता हूं दिल्ली में तो डाइड्रोजन कार में चलता हूं। जो मर्सडीज से भी अच्छी है। केंद्र सरकार 50 हजार इलेक्ट्रिक बसें ला रही है क्योंकि डीजल की बस चलाने में 115 रुपये प्रति किलोमीटर लागत आती है। वहीं इलेक्ट्रिक लग्जरी एसी बस चलाने में 41 रुपये प्रति लीटर खर्चा आता है औऱ नॉन एसी इलेक्ट्रिक बस में 38 रुपये पर किलोमीटर का खर्चा आता है।

नितिन गडकरी ने सीएम शिवराज सिंह चौहान से अपील करते हुए कहा कि आप अगले पांच साल के अंदर मध्यप्रदेश की स्टेट ट्रांसपोर्ट की बसों को पूरी तरह इलेक्ट्रिक बसों में कनवर्ट करने का ऐलान कर दीजिए। एक रुपया भी मत लगाइये। मैं आपको उपाय सुुुुुुुुझाता हूं कि बिना पैसे पूरे मध्यप्रदेश की बसें कैसे चलेंगी। आज डीजल बस का जो किराया है, उसे कम करके 30 फीसदी कम रेट में हम एयर कंडीशंड इलेक्ट्रिक बसों में जनता को घुमा सकते हैं। इसलिए पेट्रोल-डीजल का उपयोग बंद कर दीजिए। ये हमारी और आपकी जिम्मेदारी है। राजनैतिक नेताओं को आने वाले 50 साल आगे का सोचना चाहिए क्योंकि अधिकारी सिर्फ पेंच वर्क करते हैं।

नितिन गडकरी ने आगे कहा- मैं कहता हूं कि आने वाले 25-50 साल में मध्यप्रदेश को ग्रीन हाइड्रोजन, एथेनॉल, बॉयो सीएनजी,बॉयो एलएनजी में नंबर वन बनना है। इस दिशा में सभी को सोचना होगा। उन्होंने कहा कि जब तेजी से दुनिया बदल रही है तो ऐसे वक्त में ट्रांसपोर्ट सेक्टर को भी तेजी से बदलना होगा। किसान को अन्नदाता के साथ ही ऊर्जा दाता बनाना होगा। ये प्रयास करने की जरूरत है कि हम ऊर्जा का आयात करने वाला देश नहीं बल्कि निर्यात करने वाला देश बन जाएं। नए विजन के साथ काम करें।

गडकरी ने कहा 2014 के बाद अकेले मध्यप्रदेश में ही ढाई लाख करोड़ रुपये लागत के काम स्वीकृत, निर्मित और प्रगतिरत हैं। इसे 2024 तक चार लाख करोड़ रुपये तक ले जाएंगे। उन्होंने 20 फ्लॉईओवर समेत कई सड़क परियोजनाओं को मंजूरी दी। इसमें 2300 करोड़ की 6 सड़क परियोजनाएं भी शामिल हैं।