उज्जैन बाबा महाकाल के दर्शन के लिए जा रहे हैं तो जानिए, 8 दिन तक बंद रहेगा गर्भगृह में प्रवेश

उज्जैन. विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में 3 से 10 अप्रैल तक 8 दिन के लिए श्रद्धालुओं के लिए गर्भग्रह बंद रहेगा। आगामी 4 अप्रैल से 10 अप्रैल के मध्य सीहोर वाले पं. प्रदीप मिश्रा (pradeep mishra) की शिवपुराण कथा उज्जैन में होने वाली है। इस दौरान श्री महाकालेश्वर मन्दिर में दर्शन के लिये आने वाले श्रद्धालुओं की सुगम दर्शन व्यवस्था को लेकर कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने अधिकारियों की बैठक ली और दिशा-निर्देश दिये है। 3 अप्रैल से 10 अप्रैल के बीच दर्शनार्थियों की संख्या को देखते हुए गर्भगृह में दर्शन बन्द रहेंगे। बैठक दौरान कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिस तरह से महाशिवरात्रि के दौरान दर्शन व्यवस्था की गई थी। उसी के अनुरूप व्यवस्था की जाये। महाकाल लोक से दर्शनार्थियों को बेरिकेटिंग में लेकर मानसरोवर तक लाया जाये। बेरिकेटिंग में आठ स्थानों पर पीने के पानी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। जूता स्टेण्ड, प्रकाश, पार्किंग, पेयजल की व्यवस्था एवं सीसीटीवी कैमरे लगाये जाने की व्यवस्था भी महाशिवरात्रि की तरह की जाये। (ujjain news)

बैठक में कलेक्टर ने निर्देश देते हुए कहा कि दर्शन व्यवस्था जिस तरह से महाशिवरात्रि के दौरान की गई थी, उसी के अनुरूप की जाए। पार्किंग के लिए भील धर्मशाला एवं कर्कराज पर पूर्वानुसार व्यवस्थाएं की जाएंगी। महाकाल लोक से दर्शनार्थियों को बैरिकेडिंग में लेकर मानसरोवर तक लाया जाए। बैरिकेडिंग में 8 स्थानों पर पीने के पानी की व्यवस्था रहे। जूता स्टैंड, प्रकाश, पार्किंग, पेयजल की व्यवस्था एवं सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की व्यवस्था भी महाशिवरात्रि की तरह की जाएगी। नृसिंह घाट पर भी सीसीटीवी कैमरा लगाया जाए। सीसीटीवी कैमरा द्वारा कंट्रोल रूम से श्रद्धालुओं के मूवमेंट की लगातार मॉनीटरिंग की जाए।

कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने निर्देश दिए कि दर्शनार्थियों की अधिक संख्या होने पर भूखी माता एवं शंकराचार्य चौराहे पर होल्डअप तैयार किया जाए। महाकाल लोक एवं महाकालेश्वर मंदिर परिसर में स्वास्थ्य विभाग की पांच टीम लगाने के निर्देश दिए हैं। 5 बेड का अस्थायी अस्पताल तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। पीडब्ल्यूडी द्वारा 2 अप्रैल तक बैरिकेडिंग का शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया जाए। पार्किंग के लिए चिन्हित किए गए स्थानों पर नगर निगम द्वारा पेयजल, बिजली, साफ-सफाई तथा अस्थाई शौचालयों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।

आठ लाइन में होंगे बाबा महाकाल के दर्शन

कलेक्टर ने आदेश दिए हैं कि नो-व्हीकल झोन में सख्ती से नियम का पालन करवाया जाए। अनाधिकृत रूप से वाहन पार्किंग या वाहन प्रवेश पर उक्त वाहनों को क्रेन से उठाने के लिए 10 क्रेन तैनात की जाएं। होमगार्ड को विभिन्न स्नान घाटों पर एसडीआरएफ की टीम तैनात करने, बोट, तैराकों को मय साजो-सामान के मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं। फूड सेफ्टी अधिकारी भोजनशाला में रहकर अपनी देखरेख में परीक्षण कर भोजन तैयार करवाए। महाकालेश्वर मन्दिर में आठ लाइन में दर्शन करवाए जाएं।