गरीबी बेरोजगारी से आजादी के लिए एकजुट हो..मुख्यमंत्री ने स्वाधीनता पर्व में किया आव्हान..

भोपाल 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गरीबी और बेरोजगारी से आजादी के लिए सरकार और जनता के एकजुट प्रयासों का आव्हान किया है। उन्होंने कहा है कि सब लोग अपने नागरिक कर्त्तव्यों का ईमानदारी से पालन करें। देश-प्रदेश के विकास में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दें। श्री चौहान स्वाधीनता पर्व को संबोधित कर रहे थे। स्वतंत्रता दिवस की शाम सोमवार को रवीन्द्र भवन में कार्यक्रम का आयोजन स्वराज संचालनालय संस्कृति विभाग द्वारा किया गया था। स्थल पर ‘याद करों कुर्बानी’ शीर्षक चित्र प्रदर्शनी भी लगाई गई थी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि देश की आजादी के लिए सर्वस्व न्यौछावर करने वालों की जीवनी पाठ्यक्रम में शामिल करवाई जायेगी। उन्होंने कहा कि देश को आजादी चाँदी की तश्तरी में नहीं मिली है। आजादी के लिए भड़की विभिन्न ज्वालाओं और वीर सेनानियों, अमर शहीदों और क्रांतिकारियों के त्याग और बलिदान का परिणाम है। ‘याद करो कुर्बानी’ ऐसे वीरों के स्मरण और उनके नमन का अवसर है। उन्होंने कहा कि शहीदों की स्मृति को चिरस्थाई बनाने के लिए स्मारकों का निर्माण करवाया गया है। आजादी के बाद सीमाओं की रक्षा में वीरगति को प्राप्त 30 हजार से अधिक अमर जवानों की स्मृति में भोपाल में शौर्य स्मारक बन कर तैयार है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों के आजादी के जज्बे की तरह देश के लिए जीना सीखना होगा। जीवन जीने की इस कला की प्रेरणा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से प्राप्त करें।

श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश तेजी से प्रगति के पथ पर अग्रसर है। गरीबी दूर करने के लिए रोजगार के नये अवसरों का सृजन किया जा रहा है। रोजगार केबिनेट बनाई जा रही है। शिक्षा के लिए जरूरी सभी सुविधाएँ देने के साथ ही प्रतिभाशाली बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षण संस्थाओं में चयनित होने पर फीस राज्य सरकार द्वारा देने की योजना बनाई गई है। कक्षा 12वीं परीक्षा में 85 % अंक वाले पाने 18 हजार बच्चों को आगामी दिनों में लैपटॉप और महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं को स्मार्ट फोन दिए जाएंगे।

संस्कृति राज्य मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा ने कहा कि स्वाधीनता पर्व देश के वीर सपूतों के स्मरण का अवसर है। नई पीढ़ी को देश की आजादी के लिए कुर्बानी देने वालों का स्मरण करवाने के लिए 9 से 23 अगस्त तक ‘याद करो कुर्बानी’ अभियान चलाया जा रहा है। तिरंगा यात्राएँ निकाली जाएगी।

पदमभूषण गायक श्री उदित नारायण ने कहा कि मध्यप्रदेश अत्यंत सुन्दर प्रदेश है। मुख्यमंत्री श्री चौहान उसे निरंतर बेहतर से बेहतर बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश का विश्व में सम्मान बढ़ा है।

आभार प्रदर्शन आयुक्त संस्कृति श्री राजेश प्रसाद मिश्रा ने किया। प्रारंभ में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्री उदित नारायण का शॉल, श्रीफल और पुष्प-गुच्छ भेंट कर स्वागत-सम्मान किया। सुश्री सुहासिनी जोशी ने राष्ट्र गीत और मध्यप्रदेश गान का गायन किया। संचालन सुश्री सौंदर्या गर्ग और श्री विनय उपाध्याय ने किया। श्री उदित नारायण ने अपने फिल्मी गीतों की प्रस्तुति दी।