Weather Update: गुूरूवार को सक्रिय होगा नया सिस्टम, 15 जिलों में बारिश-तेज आंधी और ओलावृष्टि के आसार, गिरेगा तापमान, जानें IMD का पूर्वानुमान

MP Weather Alert Today: पहाड़ी क्षेत्रों में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के असर और बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने एक प्रति चक्रवात के कारण एक बार फिर मध्य प्रदेश का मौसम बिगड़ गया है। नमी मिलने के चलते 20 मार्च तक प्रदेशभर में बारिश, आंधी और ओलावृष्टि के आसार बन रहे है। एमपी मौसम विभाग ने आज बुधवार को 14 जिलों में अलर्ट जारी किया है, वही आज जबलपुर सहित संभाग के जिलों में बादल छाये रहने की संभावना है। जबलपुर सहित छिंदवाड़ा, सहित अन्य संभाग के जिलों में बिजली गिरने, गरज-चमक के साथ तेज हवा चलने का येलो अलर्ट जारी किया है।इस बेमौसम बारिश से चने और गेहूं की फसल को नुकसान होने की आशंका है।

आज 15 जिलों में बारिश के आसार

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, आज बुधवार को भोपाल, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, देवास, छिंदवाड़ा और सिवनी में हल्की बारिश हो सकती है।ग्वालियर अंचल में 16 से 17 मार्च के बीच गरज चमक के साथ बारिश, ओलावृष्टि, तेज आंधी का आरेंज अलर्ट जारी किया है। इससे ग्वालियर, भिंड, मुरैना, शिवपुरी, श्योपुर, दतिया में ओलावृष्टि के आसार हैं। ग्वालियर व भिंड, मुरैना ज्यादा प्रभावित रहेंगे। 20 मार्च तक बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है, इसके बाद मौसम में बदलाव नजर आएगा।20 मार्च तक ग्वालियर चंबल संभाग में वर्षा, ओला व आंधी का दौर जारी रहेगा। 16 व 17 मार्च को अधिक ओलावृष्टि की संभावना है।

16 मार्च को एक्टिव होगा नया सिस्टम

एमपी मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में उत्तर भारत में एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, जिसके प्रभाव से एक प्रेरित चक्रवात साउथ-ईस्ट राजस्थान में 14 मार्च से बना हुआ है और बादल छाए हुए है। 15 मार्च को भी बादल रहेगी। इंदौर, रीवा, जबलपुर और नर्मदापुरम में बारिश हो सकती है और आंधी चलने की संभावना भी है। 24 घंटे बाद 16 मार्च से एक और मजबूत सिस्टम बनेगा, जो 19 मार्च तक प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि करवाएगा। 20 मार्च को भी ग्वालियर, नर्मदापुरम, रीवा, शहडोल, सागर और जबलपुर में मौसम बदला हुआ रहेगा।

20 मार्च तक बारिश के आसार

एमपी मौसम विभाग की मानें तो गुरूवार को नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन और जबलपुर संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ बिजली चमक सकती है। वही 16 और 17 मार्च को भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल, नर्मदापुरम, रीवा, शहडोल, सागर और जबलपुर संभाग में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है।इसके अलावा 18 और 19 मार्च को भोपाल, इंदौर, उज्जैन और चंबल संभाग तेज आंधी और बिजली चमकने-गरजने की संभावना भी है। इसके बाद ग्वालियर, नर्मदापुरम, रीवा, शहडोल, सागर और जबलपुर संभाग के साथ नीमच-मंदसौर और भिंड जिले में मौसम के मिजाज बदले बदले रहेंगे।