02 अधिकारी सहित 05 जवान मिले कोरोना पॉजिटिव.. होमगार्ड, SDRF मुख्यालय सील.. 50 जवानों का लिया गया सैंपल

भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में फिर एक बार कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है. ताजा मामले में होमगार्ड के जवानों में कोरोना संक्रमण की बात सामने आई है. एसडीआरएफ एडीजी डीसी सागर ने बताया कि एहतियात के तौर पर मुख्यालय को सील किया गया है. अधिकारियों के आने-जाने पर रोक है. सभी कामकाज फोन और ई-मेल के जरिए किए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि होमगार्ड के 5 जवान जिसमें 2 अधिकारी भी शामिल हैं, कोरोना पॉजिटिव आए हैं. इसलिए मुख्यालय में आवाजाही पर रोक लगा दी गई है. डीजी एडीजी और सभी अधिकारियों के कैबिन को भी पूरी तरह से सील कर दिया गया है. आगामी आदेश तक मुख्यालय सील रहेगा.

PHQ के पास होमगार्ड, SDRF मुख्यालय है.  यह दोनों कार्यालय एक ही परिसर में स्थित हैं. ऐसे में संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए यहां के 50 जवानों का सैंपल लिया गया है. इसकी रिपोर्ट जल्द आने वाली है. एडीजी डीसी सागर ने बताया कि पुलिस के साथ होमगार्ड के जवान भी ड्यूटी कर रहे हैं. होमगार्ड का फोर्स कलेक्टर और संबंधित एसपी के निर्देशन में काम करता है. उनकी ड्यूटी जिला स्तर पर लगाई जाती है, लेकिन मुख्यालय स्तर से तमाम देखरेख व्यवस्थाओं की जा रही है. किसी भी जवान को कोई दिक्कत ना हो इसका ख्याल भी रखा जा रहा है.

फिलहाल, होमगार्ड और एसडीआरएफ मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारी हालातों की मॉनिटरिंग का काम कर रहे हैं. प्रदेशभर में 13,000 होमगार्ड और एटीआरएफ के जवान तैनात हैं. इनकी ड्यूटी कलेक्टर या जिले के एसपी के अनुसार लगाई जाती है. होमगार्ड में तैनात उम्र दराज जवानों को सुरक्षित जगह पर तैनात किया गया है. इन्हें डेंजर जोन में ड्यूटी करने की अनुमति नहीं है. सरकार के द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन होमगार्ड जवानों से कराया जा रहा है.