ई-गवर्नेंस क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए 10 श्रेणी में 31 उत्कृष्ट पुरस्कार घोषित

e-governance logo
e-governance logo

भोपाल

प्रदेश में ई-गवर्नेंस परियोजनाओं को प्रोत्साहन देने के लिए ई-गवर्नेंस क्षेत्र में उत्कृष्टता पुरस्कार घोषित किए गए हैं। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वर्ष 2013-14 के लिए 10 श्रेणी में 31 पुरस्कार के रूप में 26 लाख 50 हजार रुपयों की राशि दी जायेगी। पुरस्कार के रूप में नकद राशि के साथ ट्रॉफी और प्रमाण-पत्र भी दिये जायेंगे।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा मैप-आईटी के माध्यम से सूचना प्रौद्योगिकी एवं ई-गवर्नेंस के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले विभाग, अधिकारी एवं प्रतिष्ठानों को हर साल उत्कृष्टता पुरस्कार दिये जाते हैं। पुरस्कार के लिए नामांकन प्राप्त होने के बाद विशेषज्ञों की समिति द्वारा त्रिस्तरीय परीक्षण से पुरस्कारों का चयन किया जाता है।

लोक सेवा प्रदाय में सुधार के लिए श्रमायुक्त कार्यालय इंदौर के श्रम सेवा पोर्टल को निर्माण श्रमिकों एवं दुकान तथा संस्थाओं के पंजीयन में प्रभावी सेवा प्रदान करने के लिए 2 लाख का पुरस्कार, ट्रॉफी एवं प्रमाण-पत्र श्रमायुक्त श्री के.सी.गुप्ता एवं उनकी टीम को दिया जाएगा। इसी श्रेणी में उज्जैन के श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंधन सिस्टम के लिए उज्जैन कलेक्टर श्री कविन्द्र कियावत एवं उनकी टीम को 1 लाख नकद पुरस्कार, ट्रॉफी एवं प्रमाण-पत्र दिया जाएगा। इस श्रेणी में जल संसाधन विभाग के अंतर्गत ‘इंटरप्राईज इन्फारमेशन मेनेजमेंट सिस्टम’ के लिए प्रमुख सचिव श्री राधेश्याम जुलानिया को प्रोत्साहन पुरस्कार के रूप में ट्रॉफी एवं प्रमाण-पत्र दिया जाएगा। इसी श्रेणी में अशासकीय संस्था के रूप में इंदौर के ‘सिटीजन कॉप फाउंडेशन’ के श्री राकेश जैन को 2 लाख का नकद पुरस्कार, भोपाल के असर ग्रीन कबाड़ी प्राइवेट लिमिटेड के श्री कविन्द्र रघुवंशी को 1 लाख का पुरस्कार, ट्रॉफी और प्रमाण-पत्र दिया जाएगा। एम.पी.ऑनलाइन के श्री सतनाम सिंह सेठी को प्रोत्साहन पुरस्कार दिया जाएगा।

ई-गवर्नेंस में सूचना प्रौद्योगिकी के नवाचारी उपयोग के लिए लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के प्रमुख सचिव श्री प्रवीर कृष्ण एवं उनकी टीम को ‘नवजात शिशुओं की देखभाल, डेटाबेस सुविधा के लिए’ 2 लाख का नकद पुरस्कार, ट्रॉफी एवं प्रमाण-पत्र मिलेगा। इसी श्रेणी में रनर अप के रूप में जिला निर्वाचन प्रबंधन के लिए तत्कालीन कलेक्टर भिण्ड श्री एम.सिबी. चक्रवर्ती एवं उनकी टीम को 1 लाख का पुरस्कार, ट्रॉफी एवं प्रमाण-पत्र दिया जाएगा। इस श्रेणी में मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम के श्री ए.एस.चेन्डके एवं उनकी टीम को प्रोत्साहन पुरस्कार दिया जाएगा। इसी प्रकार एम.गवर्नेंस में उत्कृष्टता के लिए मण्डला जिले के कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जाटव एवं उनकी टीम को ‘वात्सल्य मण्डला’ प्रोजेक्ट के लिए 2 लाख तथा रनरअप के रूप में आयुक्त राज्य शिक्षा केन्द्र श्रीमती रश्मि अरुण शमी एवं उनकी टीम को ‘एम.पी. स्टेट एजुकेशन पोर्टल’ के लिए 1 लाख का नकद पुरस्कार, ट्रॉफी एवं प्रमाण-पत्र दिया जाएगा।

शासकीय प्रक्रिया के सरलीकरण की श्रेणी में आयुक्त लोक शिक्षण श्री डी.डी.अग्रवाल एवं उनकी टीम को ‘स्टूडेण्ट ट्रेकिंग इन्ट्रीगेटेड स्कॉलरशिप एवं बेनिफिट मेनेजमेंट सिस्टम’ के लिए 2 लाख का नकद पुरस्कार एवं रनर अप के रूप में मध्यप्रदेश रोजगार गारंटी परिषद की श्रीमती प्रीति तिवारी एवं उनकी टीम को मनरेगा में ऑडिट एवं वित्तीय प्रबंधन सिस्टम के लिए 1 लाख का नकद पुरस्कार, ट्रॉफी एवं प्रमाण-पत्र दिया जाएगा। इस श्रेणी में प्रोत्साहन पुरस्कार के लिये कलेक्टर मण्डला श्री लोकेश कुमार जाटव एवं उनकी टीम को ‘ज्ञानरंजन प्रोजेक्ट’ के लिये चुना गया है।

श्रेष्ठ ई-गव्हर्नड जिले के रूप में खण्डवा जिले का चयन कर कलेक्टर श्री एम.के.अग्रवाल एवं उनकी टीम को 2 लाख का नकद पुरस्कार एवं रनर अप के रूप में देवास के तत्कालीन जिला कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी एवं उनकी टीम को 1 लाख का पुरस्कार, ट्रॉफी एवं प्रमाण-पत्र दिया जाएगा।

सरकारी क्षेत्र में सस्टेनिबिलिटी ऑफ आई.टी. इनिशियेटिव के लिए संचालनालय कोष एवं लेखा के तत्कालीन संचालक श्री आशीष उपाध्याय को स्टेट फाइनेन्शियल मेनेजमेंट सिस्टम के लिए तथा वाणिज्यिक कर विभाग इंदौर के तत्कालीन कमिश्नर श्री अमित राठौर को संयुक्त विनर के रूप में एक-एक लाख का नकद पुरस्कार, ट्रॉफी एवं प्रमाण-पत्र दिया जाएगा।

नगरीय क्षेत्र में श्रेष्ठ नागरिक सुविधा केंद्र संचालन के लिए मण्डला के अंजली कम्प्यूटर ऑनलाइन सर्विस के श्री नवनीत साहू एवं हटा (दमोह) के माताजी इन्फारमेशन के श्री आशुतोष सुहाने को 50-50 हजार का पुरस्कार, ट्रॉफी एवं प्रमाण-पत्र दिया जाएगा। इस श्रेणी में सिवनी के के.के.कम्प्यूटर के श्री पंकज भारद्वाज को प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए चुना गया है।

ग्रामीण क्षेत्रों में श्रेष्ठ नागरिक सुविधा केन्द्र सागर जिले के पटना बुजुर्ग के कॉमन सर्विस सेन्टर के श्री संतोष कुमार प्रजापति एवं चंदेरा के कॉमन सर्विस सेंटर की श्रीमती मान्डवी साहू को 50-50 हजार का नकद पुरस्कार, ट्रॉफी एवं प्रमाण-पत्र दिया जाएगा। इस श्रेणी में होशंगाबाद के केसला स्थित कॉमन सर्विस सेन्टर के श्री रामकिशोर यादव को प्रोत्साहन पुरस्कार दिया जाएगा।

ई-गवर्नेंस चेंपियन के लिये समन्वित बाल-विकास सेवाएँ भोपाल के श्री महेन्द्र द्विवेदी, मध्यप्रदेश रोजगार गारंटी परिषद की श्रीमती प्रीति तिवारी एवं मनरेगा भोपाल के श्री ओवेस अहमद को 50-50 हजार का नकद पुरस्कार, ट्रॉफी एवं प्रमाण-पत्र दिया जाएगा। इस श्रेणी में शासकीय हाई स्कूल गुनहरू मोहसाम के श्री पीयूष तिवारी को प्रोत्साहन पुरस्कार दिया जाएगा।

सूचना प्रौद्योगिकी में हिन्दी के उपयोग को बढ़ावा देने हेतु आइडियल एकेडमी के श्री शीलनिधि गुप्ता एवं उनकी टीम को 2 लाख एवं किसान-कल्याण एवं कृषि विकास अंतर्गत जिला नीमच में पदस्थ डॉ.यतिन कुमार मेहता एवं उनकी टीम को ‘खेती रो ज्ञान प्रोजेक्ट’ के लिये 1 लाख का पुरस्कार, ट्रॉफी एवं प्रमाण-पत्र दिया जाएगा। इस श्रेणी में ई.एम.एस. ग्रुप के श्री सनत जैन को प्रोत्साहन पुरस्कार दिया जाएगा।