गधे पर बैठ कर सरपंच ने घुमा गांव, जानिए क्या है माजरा?

मध्यप्रदेश: विदिशा जिले के रंगई गांव में ग्रामीण बारिश का इंतजार कर रहे हैं। जब केवल प्रार्थनाओं से बात नहीं बनी तो एक सुना-सुनाया टोटका आजमाया गया। इसके तहत सरपंच को गधे पर बैठाकर पूरे गांव में घुमाया गया। इसके बाद बुजुर्ग महिलाओं ने गधे पर बैठे सरपंच की आरती भी उतारी। टोटके के अनुसार गांव का प्रधान अगर गधे की सवारी कर भगवान से प्रार्थना करे तो बरसात जल्दी होती है। 

गधे पर बैठकर पूरे गांव में घूमने वाले सरपंच सुशील वर्मा ने इसे लेकर कहा कि मैंने अपने बुजुर्गों से सुना था कि ऐसा करने से बारिश होने लगती है। बारिश न होने की वजह से फसलों को काफी नुकसान हो रहा है, यह नुकसान और न बढ़े इसलिए मैंने यह फैसला लिया। वहीं, एक ग्रामीण ने बताया कि इसी तरह का टोटका एक बार उज्जैन के एक गांव में भी किया गया था और फिर वहां खूब बारिश हुई थी। 

बारिश के लिए इंद्रदेव को खुश करने के उद्देश्य से गधे पर बैठकर गांव में घूमना सुनने में अजीब जरूर है लेकिन इसी तरह के कई टोटके मध्यप्रदेश के कई जिलों में चल रहे हैं। बीते दिनों बारिश के लिए मेढक और मेढकी की शादी कराने की खबर भी सामने आई थी। वहीं, राज्य के कई जिलों में बारिश न होने की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में इन अंधविश्वासों की ओर लोगों का विश्वास व रुख और बढ़ा गया है।