अगर आपको भी कुत्ते दौड़ाते हैं, तो समझ जाना आपके साथ ये होने वाला है

अक्सर आपने देखा होगा कुत्तो को गाड़ी के पीछे भागते हुए। आपके साथ भी इस तरह की घटना कभी न कभी हुई होगी और ऐसी घटना के बाद आप के मन में कई सवाल उठे होंगे। कितनी बार कुत्तो की इन हरकत की वजह से दुर्घटना के चांस बढ़ जाते हैं। अगर आप कार से है तो कोई दिक्कत नहीं, लेकिन आप बाइक से हैं तो दुर्घटना के चांस बढ़ जाते हैं, ऐसे में दुर्घटना हो भी जाती है।

आपके दिमाग ये ख्याल आया रहा होगा कि कुत्ते से आपकी कोई दुश्मनी होगी लेकिन ऐसा नहीं है आप इसको कुत्तो की फितरत मान सकते हैं। क्या आप जानना चाहते है की ऐसी कौन सी वजह है जिस वजह से कुत्ते गाड़ी के पीछे दौड़ते हैं। तो आईये हम बताते हैं क्या वजह है। दरअसल आपने सुना होगा की कुत्तो का इलाका होता हैं।

कुत्तो की एक खास आदत होती है, वो जहाँ रहते है वो एरिया वह निर्धारित कर लेते हैं और अगर कोई उनके एरिया में आया तो वो भौकना शुरू कर देते हैं। वैसे आपको भी पता है की कुत्तो की सूंघने की क्षमता बहुत अच्छी होती हैं। वो सूंघ कर ही पता लगा लेते हैं की कौन सही है और कौन गलत। आपने अक्सर देखा होगा की लोग चोर से सेफ्टी के लिए कुत्ते पालते हैं।

अगर कोई इंसान में कुछ अजीब लगता है तो कुत्ते उस पर भौकना चालू कर देते है, अगर वह कोई गलत इंसान होता है तो कुत्तो की भौकने की आवाज से लोग वहां आ जाते है जिससे चोरी का कोई डर नहीं रहता।

ऐसे में क्या न करें

जब कुत्ते आपको दौड़ाएं या आपके ऊपर भौकें तो आपको सबसे पहले वहीं रुक जाना चाहिए यदि आप भागे तो वो आपके पीछे दौड़ाएंगे हो सकता है वो आपको काट भी लें लेकिन अगर आप रुक गए तो कुछ देर में ही वो आपके कपड़ों को सूंघ कर आपके अच्छाई और बुराई का पता लगा के वो शांत हो जाएंगे या रुक के आप उनसे साधारण ढंग से बात भी कर सकते हैं उस स्थिति में भी कुत्ते भौकते नहीं और न ही काटने का खतरा बना रहेगा।