Bollywood से Hollywood तक, ये एक्टर फिल्मी परदे पर निभा चुके हैं Mahatma Gandhi का किरदार

मुंबई। महात्मा गांधी को प्यार से बापू कहा जाता था, उनका जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को हुआ था। आज देश एक बार फिर राष्ट्रपिता कहलाने वाले और आजादी की लड़ाई लड़ने वाले महात्मा गांधी की जयंती मना रहा है। उन्हें ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता प्राप्त करने के उनके संघर्ष के लिए याद किया जाता है। बापू की रचनाएं इतिहास के पन्नों और कई किताबों में विस्तृत रूप से लिखी गई हैं। भारतीय व विदेशी सिनेमा ने भी बापू के योगदान को पहचाना है और उनके जीवन पर कई फिल्में बनी हैं।

महात्मा गांधी की जयंती को गांधी जयंती के रूप में मनाया जाता है। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर, यहां कुछ अभिनेताओं पर एक नजर डालते हैं जिन्होंने फिल्मों में बापू की भूमिका निभाई।

जेएस कश्यप

जेएस कश्यप ने 1963 की फिल्म, नाइन ऑवर्स टू रामा में महात्मा गांधी की भूमिका निभाई। फिल्म में महान महात्मा की हत्या से पहले नाथूराम गोडसे के नौ घंटे के जीवन को दिखाया गया है।

बेन किंग्सले

अभिनेता ने 1982 की फिल्म ‘गांधी’ में बापू की भूमिका निभाई। फिल्म, एक ब्रिटिश-भारतीय सह-प्रोडक्शन, जॉन ब्रिली द्वारा लिखी गई थी और रिचर्ड एटनबरो द्वारा निर्मित और निर्देशित थी।

अन्नू कपूर

अभिनेता ने 1993 की फिल्म सरदार में महात्मा गांधी की भूमिका निभाई थी, यह फिल्म बापू के दोस्त सरदार वल्लभभाई पटेल के जीवन पर आधारित थी।

रजित कपूर

अभिनेता ने 1996 की श्याम बेनेगल निर्देशित फिल्म- द मेकिंग ऑफ द महात्मा में बापू की भूमिका निभाई थी। रजित कपूर के शानदार प्रदर्शन ने उन्हें कई पुरस्कार भी दिलाए।

दर्शन जरीवाला

अभिनेता दर्शन जरीवाला ने फ़िरोज़ अब्बास खान द्वारा निर्देशित और बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर द्वारा निर्मित 2007 की फिल्म – गांधी माई फादर में महात्मा गांधी की भूमिका निभाई थी। फिल्म महात्मा गांधी और उनके बेटे हरिलाल गांधी के बीच अशांत संबंधों की पड़ताल करती है। बापू के बेटे हरिलाल गांधी की भूमिका अक्षय खन्ना ने निभाई थी।

नसीरुद्दीन शाह

अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने वर्ष 2000 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘हे राम’ में महात्मा गांधी की भूमिका निभाई थी। यह फिल्म भारत के विभाजन और नाथूराम गोडसे द्वारा बापू की हत्या पर आधारित थी।

दिलीप प्रभावलकर

अभिनेता ने मुन्ना भाई एमबीबीएस, लगे रहो मुन्ना भाई में बापू की भूमिका निभाई। फिल्म 2006 में रिलीज़ हुई थी और संजय दत्त के मशहूर रोल मुन्ना भाई के रूप में लौटने के साथ एक हिट साबित हुई थी।

श्रीकांति

अभिनेता श्रीकांति ने 2009 में रिलीज़ हुई तेलुगु फिल्म महात्मा में बापू की भूमिका निभाई थी। फिल्म ने एक उपद्रवी व्यक्ति के गांधीवाद के मार्ग पर चलने वाले व्यक्ति की परिवर्तनकारी यात्रा को दिखाया गया है।