खूबसूरती में छत्तीसगढ़ को कम न आंके, ये प्राकृतिक स्थान कर देंगे हैरान

पृथ्वी का हर एक स्थान अपने आप में खास और अद्वितीय है, हालांकि सब में कुछ बातें अमुक स्थान की खासियत बताने के लिए काफी होती हैं। जब आप किसी यात्रा का प्लान करते हैं तो बहुत अधिक विचार करने की आवश्यकता होती है। आप उस स्थान की पहचान करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करते हैं ताकी जो आपको चाहिए उस स्थान से आपको प्राप्त हो। अगर आपकी रुचि किसी एक बिंदु पर आश्रित नहीं है तो आप विविध महत्व वाले गंतव्य की तलाश कर सकते हैं।

ऐसे स्थलों की सूची में भारत का छत्तीसगढ़ आपके लिए एक उचित विकल्प है। छत्तीसगढ़ अपनी विविध लोक संस्कृति के साथ आश्चर्यजनक झरने, सुंदर परिदृश्य, गुफा, मंदिरों, विरासत स्थलों के लिए जाना जाता है। इस खास लेख में जानिए पर्यटन के लिहाज से यह राज्य आपके लिए कितना खास है।

चित्रकोट वाटरफॉल

चित्रकोट वाटरफॉल छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा और खूबसूरत जलप्रपात है। यह एक अद्भुत झरना है जिसे नायाग्रा फॉल्स ऑफ इंडिया का दर्जा प्राप्त है। यहां तक पहुंचने के लिए आपको जगदलपुर से 38 किमी की दूरी तक का सफर तय करना होगा। यह राज्य के दक्षिणी क्षोर बस्तर संभाग में स्थित है। यह बस्तर का आकर्षक पर्यटन स्थल है जहां सैलानी रोमांचक अनुभव लेने के लिए यहां आते हैं।

96 फीट की ऊंचाई के साथ यह जलप्रपात प्रकृति के आश्चर्यजनक दृश्यों को प्रदर्शित करता है। इस झरने का आकार घोड़े की नाल जैसा दिखता है। चित्रकोट वाटरफॉल के आसपास वन क्षेत्र शानदार दृश्य पेश करते हैं।

images 5 1
images 6
images 7 1

अचानकमार वन्यजीव अभयारण्य

जलप्रपात के अलावा आप राज्य में अचानकमार वन्यजीव अभयारण्य की सैर का आनंद ले सकते हैं। यह वन्यजीव क्षेत्र बिलासपुर से 60 किमी की दूरी पर स्थित है। अद्भुत प्राकृतिक दृश्यों के साथ अचानकमार राज्य के खूबसूरत प्राकृतिक स्थलों में गिना जाता है। इस अभयारण्य को 1975 में स्थापित किया गया था। यहां आप विभिन्न वनस्पतियों के साथ अंसख्य जीव-जन्तुओं को देखे सकते हैं।

आप यहां बाघ, बाइसन, तेंदुआ, भालू, सांभर, लकड़बग्गा आदि जीवों को देख सकते हैं। यहां एक वॉच टावर भी बना हुआ है जहां से आप जंगल के अद्बभत दृश्यों का आनंद उठा सकते हैं।

images 8
images 9 1
images 10
images 11
images 12 1

मैत्री बाग

मैत्री बाग राज्य का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है जिसका नाम भारतीय और रूसी सरकारों के बीच सहयोग का नतीजा है। राज्य के भिलाई स्टील प्लांट द्वारा मैत्री बाग की स्थापना की गई। यह बाग भारत-रूस की दोस्ती को प्रदर्शित करने के लिए स्थापित किया गया था। इस बाग में पर्यटन के लिए विभिन्न आकर्षण मौजूद है, जहां एक चिड़ियघर भी स्थित है जो यहां आने वाले सैलानियों को बहुत हद तक प्रभावित करने का काम करता है।

पिकनिक के लिए यह एक आदर्श स्थान है। खूबसूरत झील, बगीचा और संगीत के फव्वारों के साथ यह बाग मानसिक थकान उतारने का काम करता है।

images 13
images 14 1
images 15
images 16

गाडिया पर्वत

उद्यान, जलप्रपात और अभयारण्य की सैर के साथ आप छत्तीसगढ़ के पहाड़ी इलाकों की रोमांचक सैर का आनंद ले सकते हैं। राज्य के कांकेर में स्थित गाडिया पर्वत राज्य के ऊंचे पर्वतों में गिना जाता है। इतिहास के पन्ने बताते हैं कि यहांकंद्रा राजवंश के राजा धर्म देव की जीत के बाद इन पर्वतीय क्षेत्र ने राजवंश की राजधानी के रूप में काम किया था।

माना जाता है कि युद्ध के दौरान यहां स्थित गुफाओं में शाही परिवार के छिपने के काम आया करती थीं। इस पर्वत के दक्षिणी भाग में एक गुफा है जिसे जोगी गुफा के नाम से जाना जाता है। यह गुफा ऋषियों द्वारा ध्यान साधना के काम आया करती थी।

images 17
images 18
images 19
images 20
images 21

राजपुरी जलप्रपात

नउपरोक्त स्थानों के अलावा आप राज्य के राजपुरी जलप्रपात की सैर का प्लान बना सकते हैं। यह खूबसूरत झरना बगीचा के पास स्थित है जो मुख्यालय से 90 किमी की दूरी पर स्थित है। यह स्थान अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है, इसलिए यहां पर्यटक ज्यादा आना पसंद करते हैं।

राजपुरी झरने के पास आपको कई जनजातीय गांव दिख जाएंगे। समृद्ध प्राकृतिक सुंदरता के साथ चट्टानी स्पर्श इस जलप्रपात को खास बनाने का काम करता है। एक आरामदायक अवकाश के दौरान आप यहां भ्रमण के लिए आ सकते हैं।

images 22
images 23 1
images 24
images 25
images 26