Photo’s Recover Tricks: फोन से डिलीट हो गई हैं ज़रूरी फोटोज़ तो टेंशन नहीं, इन 3 तरीकों से पलभर में आ जाएंगी वापस

Technology Desk: फोन के आने से कैमरे की जरूरत ही नहीं पड़ती है। पहले जहां प्रोफेशनल फोटोग्राफी या वीडियो के लिए बड़े और महंगे कैमरे खरीदे जाते थे। वहीं अब फोन से ही काम चल जाता है, क्योंकि अब फोन में ऐसे खास कैमरे आ गए हैं जिससे फोटो जबरदस्त आती है। अगर आपके फोन से फोटो अच्छी आती है तो हर कोई फोन मांग कर फोटो क्लिक करना चाहता है। ऐसे में सबसे ज़्यादा असर पड़ता है हमारी गैलरी पर, फोन गैलेरी फोटोज़ से भर जाती है और फिर स्टोरेज को खाली करने के लिए हम पुरानी फोटो डिलीट करने लगते हैं।

पंचायत विभाग के दर्जनभर अफसरों का तबादला, किसे कहां भेजा गया, देखिए लिस्ट

कई बार पुरानी फोटो डिलीट करने के चक्कर में हमसे जरूरी फोटो डिलीट हो जाती है, लेकिन फिर टेंशन ये रहती है कि फोन से अगर जरूरी फोटो डिलीट हो जाए तो उन्हें कैसे वापस पाया जा सकता है। आइए हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताते है जिससे कि आप अपनी डिलीटेड फोटो को वापस पा सकते हैं। ये तो बहुत लोगों को पता होगा फोन से फोटो को डिलीट करने पर वह अपने आप Trash में चली जाती है।

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस से 10 सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम फाइनल, चौंका सकते हैं कुछ नाम?

डिलीट की गई फोटो जिनका बैकअप लिया गया है वे 60 दिनों तक ट्रैश में रहती हैं, जबकि बिना बैकअप वाली फोटो 30 दिनों तक रखी जाती हैं। आप फोटो और वीडियो को सिर्फ तभी रिस्टोर कर सकते हैं अगर वे अभी भी आपके ट्रैश फोल्डर में हैं। एक बार जब आप ट्रैश फोल्डर खाली कर देते हैं, तो इसके फोटोज़ को रिस्टोर नहीं किया जा सकता है।

Trash Folder

ट्रैश फोल्डर में मौजूद हटाए गए फोटोज़ को रिस्टोर करने के लिए, वह फोटो ढूंढें जिसे आप रिस्टोर करना चाहते हैं और ‘Restore’ ऑप्शन पर क्लिक करें। फोटो को आपके फोन गैलरी या Google फोटो लाइब्रेरी में रिस्टोर किया जाएगा।

Archive Folder

कभी-कभी लोग गलती से अपनी फोटो को आर्काइव कर लेते हैं और सोचते हैं कि उन्होंने उन्हें हटा दिया है। डिलीट हुई फोटो के लिए आर्काइव फोल्डर की जांच करना ठील साबित हो सकता है। अगर आपको अपनी खोई हुई फोटो आर्काइव फोल्डर में मिलती हैं, तो बस ‘अनआर्काइव’ ऑप्शन को सेलेक्ट करें. इसके बाद ये फोटो गैलरी में रिस्टोर कर दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ में BJP नेता की हत्या, नक्सलियों ने किडनैप कर दिया वारदात को अंजाम

अगर आपने अपनी डिलीट की गई फोटो को Google ड्राइव में स्टोर किया है, तो Google से उन्हें रिस्टोर करने का अनुरोध करने का एक तरीका है।

1- इसके लिए सबसे पहले गूगल ड्राइव पर जाएं और फिर Help Page पर क्लिक करें। यहां से ‘Missing or deleted files’ पर टैप करें।

2- अब आपको पॉप-अप बॉक्स में दो ऑप्शन मिल जाएंगे। इसमें पहला ऑप्शन ‘रिक्वेस्ट चैट’ का है, और दूसरा ऑप्शन ‘Email Support’ का है। यहां आप अपने हिसाब से किसी एक को चुन सकते हैं।

3- यहां आपको बताना होगा कि आपको फोटो/फाइल को रिस्टोर करने के लिए Google की जरूरत क्यों है। अगर यह संभव है तो Google हटाए गए फोटो या फाइल को रिस्टोर कर सकता है।

Third Party Apps: डिलीट की गई फोटोज़ को वापस पाने के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आर अश्विन दुनिया में ऐसा करने वाले इकलौते खिलाड़ी, कोई भी नहीं बना सका ये रिकॉर्ड

छत्तीसगढ़: श्रम निरीक्षक और श्रम उप निरीक्षक सस्पेंड, जानिए- किस गलती पर मिली ये सजा.!

Surguja News: युवक हुआ उठाईगिरी का शिकार, डिक्की में रखा 2 लाख रुपए पार