Whatsapp स्टेटस में सबको सुनाई देगी आपकी आवाज, ये है Voice Status लगाने का तरीका

फटाफट डेस्क. व्हाट्सएप में बीते दिनों नया Voice Status फीचर शामिल हुआ है, जिसकी मदद से यूजर्स 30 सेकेंड तक का ऑडियो स्टेटस में शेयर कर सकते हैं। हम आपको वॉइस स्टेटस शेयर करने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं। Whatsapp की ओर से बीते दिनों नया Voice Status फीचर ऐप में शामिल किया गया है, इस फीचर की मदद से 24 घंटे के लिए स्टेटस में ऑडियो रिकॉर्डिंग (audio recording) भी शेयर की जा सकेगी। अब तक स्टेटस सेक्शन में यूजर्स केवल फोटोज, वीडियोज, GIFs और टेक्स्ट ही शेयर कर सकते थे। यह स्टेटस इंस्टाग्राम या फेसबुक स्टोरीज की तरह ही काम करता है और बिल्कुल अलग सेक्शन में यूजर्स को दिखाया जाता है। हाल ही में कंपनी ने स्टेटस सेक्शन में कई बदलाव किए हैं।

वॉट्सऐप यूजर्स को हाल ही में अतिरिक्त प्राइवेसी कंट्रोल्स, स्टेटस रिप्लाईज, स्टेटस प्रोफाइल रिंग्स और लिंक प्रिव्यूज जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। अब (whatsapp users) यूजर्स को स्टेटस बटन पर टैप कपने के बाद वॉइस मेसेज रिकॉर्ड करने का विकल्प भी मिलने लगा है। इस फीचर के साथ यूजर्स 30 सेकेंड तक की ऑडियो रिकॉर्डिंग स्टेटस में लगा सकते हैं और यह बाकी स्टेटस अपडेट्स की तरह 24 घंटे बाद अपने आप गायब हो जाएगी।

(Meta) मेटा की ओनरशिप वाली ऐप में अपनी ऑडियो रिकॉर्डिंग स्टेटस में लगाने के लिए आपको सबसे पहले ऐप लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करनी है और इसके बाद नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

1. ऐप ओपेन करने के बाद स्टेटस अपडेट्स सेक्शन में जाएं।
2. यहां आपको कैमरा आइकन के बजाय पेंसल आइकन पर टैप करना होगा।
3. इसके बाद स्क्रीन पर दिख रहे माइक्रोफोन आइकन पर लॉन्ग टैप करते हुए आप ऑडियो मेसेज रिकॉर्ड कर सकेंगे।
4. रिकॉर्डिंग पॉज करने या रोकने के लिए आपको बाईं ओर स्लाइड करना होगा।
5. रिकॉर्डिंग पूरी होने के बाद आप प्ले बटन पर टैप कर इसे सुन सकेंगे, यहीं इसे डिलीट या शेयर करने का विकल्प भी मिल जाएगा।
6. आखिर में ‘सबमिट’ बटन पर टैप करते हुए आप यह रिकॉर्डिंग स्टेटस अपडेट की तरह शेयर कर सकेंगे।

कलर पैलेट आइकन (icon) पर टैप करते हुए यूजर्स इस वॉइस स्टेटस रिकॉर्डिंग के बैकड्रॉप का कलर भी बदल पाएंगे। इसके अलावा यूजर्स को केवल 30 सेकेंड्स तक ड्यूरेशन वाला ऑडियो ही एक स्टेटस में शेयर करने का विकल्प मिल रहा है। लंबी रिकॉर्डिंग शेयर करने के लिए आपको कई स्टेटस अपडेट्स पोस्ट करने होंगे। आप प्राइवेसी सेटिंग्स में जाकर तय कर पाएंगे कि कौन आपके स्टेटस में शेयर किए गए अपडेट्स सुन सकता हैं और वे किन कॉन्टैक्ट्स को दिखाए जाएंगे।