1 कप मैदा + 1 कप दूध + 1 कप शक़्कर = 1 घँटे में केक तैयार, पढ़िए केक बनाने की रेसिपी



फटाफट डेस्क. आज हम आपको केक बनाने का बहुत आसान तरीका बताने जा रहे है। बिना किसी झँझन्ट के घर पर आसानी से केक बना सकते है वो भी बिना ओवन के। इसके लिए आपको चाहिए होगा बस 1 कप मैदा, 1 कप दूध, 1 कप दूध पावडर, 1 कप शक़्कर और आधा कप खाना बनाने का तेल।

इन सभी सामग्रियों को मिक्सी में डालकर चला ले, घोल गाढ़ा है तो और दूध का इस्तेमाल कर सकते है। केक का घोल न ज्यादा पतला होना चाहिए न ज्यादा गाढ़ा होना चाहिए। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल आपको सबसे आखिरी में करना है। आपको जिस फ्लेवर का केक बनाना है उसके एसेंस का इस्तेमाल कर सकते है। बाजार में सभी प्रकार के सभी फ्लेवर के एसेंस आसानी से मिल जाते है।

अब केक के घोल में बेकिंग सोडा मिलाए। उसके बाद एक मोटे बर्तन या आपके पास केक का साँचा हैं तो घोल उसमें डाले। केक की सजावट के लिए ऊपर से काजू बादाम भी डाल सकते है। या फिट गुलकंद या कतरी से भी सजा सकते है।

अब जो हम आपको बताने जा रहे हैं वो सबसे महत्वपूर्ण बात होगी। क्योंकि ये केक गैस में बनाने जा रहे है तो आपको एक बड़े बर्तन के रूप में कढ़ाई का इस्तेमाल करना होगा, जिसमे आपका केक का साँचा आसानी से आ जाए। कड़ाई में नमक या रेत डालकर पहले पूरा कढ़ाई गर्म कर ले।

गर्म ताप में केक का साँचा रखे और ढक दे। 40 मिनिट बाद खोल कर देखे, केक फूल कर बनकर तैयार है। चम्मच या चाकू डालकर चेक करे केक पका है या नही। 40 मिनिट पर्याप्त समय होता हैं।