Weather Update : इन 7 राज्यों में 18 नवंबर तक भारी बारिश का अलर्ट… इन जिलों में रेड अलर्ट घोषित..

नई दिल्‍ली। केरल के विभिन्न हिस्सों में शनिवार रात से हो रही भारी बारिश के मद्देनजर मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को मध्य केरल के एर्णाकुलम, इडुक्की और त्रिशूर जिलों में दिनभर के लिए रेड अलर्ट घोषित कर दिया। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने एक फेसबुक पोस्ट में बेमौसम बारिश की वजह से भूस्खलन के खतरों और अन्य दिक्कतों के प्रति बेहद सतर्क रहने को कहा है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी हवाओं की वजह से केरल में भारी बारिश के मद्देनजर अधिकारियों और लोगों को बेहद सतर्कता बरतने की जरूरत है।

पेरियार नदी के दोनों किनारों पर रहने वाले लोगों को अधिक सतर्क रहने के लिए कहा गया है, क्योंकि अगले 24 घंटे में जलस्तर बढ़ने पर बांध के द्वार खोले जा सकते हैं। पथनमथिट्टा में भारी बारिश होने के बाद जिला प्रशासन ने लोगों को अत्यधिक सावधानी बरतने की सलाह दी है, विशेष रूप से नदी के किनारे या भूस्खलन संभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिलाधिकारियों और अन्य अधिकारियों के साथ एक बैठक में भारी बारिश के मद्देनजर अगले तीन से चार दिनों में सबरीमला में भगवान अयप्पा मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या सीमित करने का निर्णय लिया गया है।

आईएमडी के ताजा बुलेटिन के अनुसार एक कम दबाव का क्षेत्र अरब सागर के मध्य क्षेत्र पर स्थित है, जिसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 15 नवंबर तक उत्तरी अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर अच्छी तरह से बनने होने की उम्मीद है। निम्न दबाव उसी दिशा में आगे बढ़ता रहेगा और 17 नवंबर तक पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक दबाव में बदल जाएगा और 18 नवंबर तक दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के पास जाएगा।

एक चक्रवाती सर्कुलेशन दक्षिणी कर्नाटक और तमिलनाडु पर भी है और दूसरा दक्षिण-पूर्व अरब सागर पर स्थित है। आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है कि अरब सागर के ऊपर सर्कुलेशन अगले दो दिनों तक जारी रहने की उम्मीद है। इनके अलावा 17 नवंबर के आसपास दक्षिण महाराष्ट्र और गोवा के तटों से दूर पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है। इस कारण 7 राज्‍यों में भारी बारिश होने की उम्‍मीद है…

1. केरल में सोमवार और मंगलवार यानी 16 नवंबर तक भारी बारिश होने की संभावना है।

2. तटीय कर्नाटक और अंडमान निकोबार में सोमवार को बारिश होगी। वहीं आंध्र प्रदेश में 17 और 18 नवंबर को बारिश होगी।

3. तमिलनाडु के कुछ हिस्‍सों में 15 से 18 नवंबर तक भारी बारिश होगी। वहीं कर्नाटक के दक्षिणी आंतरिक हिस्‍सों में 16 नवंबर को भारी बारिश होगी।

4. गोवा में 15 और 16 नवंबर को भारी बारिश का अलर्ट है। वहीं ओडिशा में 16 और 17 नवंबर को बारिश होगी।

5. मछुआरों को 15 नवंबर को बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर से दूर रहने की सलाह दी गई है।