केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने की ऐसी घोषणा, खुशी से झूमेंगे कार-बाइक चलाने वाले

नई दिल्ली। अगर आप भी इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा, अगले दो साल में इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत पेट्रोल वाहनों के बराबर हो जाएगी। यह खबर कार और बाइक चलाने वालों को बहुत ही सुकून देने वाली है।

कम हो जाएगी इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल की लागत

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रौद्योगिकी और हरित ईंधन में तेजी से प्रगति से इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल की लागत कम हो जाएगी। इससे अगले दो साल में पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के बराबर इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत हो जाएगी। इसे देशभर में एक क्रांति के रूप में देखा जा रहा है।

प्रदूषण के स्तर में भी कमी आएगी

नितिन गडकरी मंगलवार को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, 2022-23 के लिए अनुदान की मांगों पर लोकसभा में जवाब दे रहे थे। गडकरी ने प्रभावी स्वदेशी ईंधन को स्थानांतरित करने की जरूरत पर जोर देते हुए उम्मीद जताई कि इलेक्ट्रिक ईंधन जल्द वास्तविकता बन जाएगा। इससे प्रदूषण के स्तर में कमी आएगी।

हाइड्रोजन टेक्निक अपनाने का आग्रह

गडकरी ने सांसदों से हाइड्रोजन टेक्निक अपनाने का आग्रह किया।उन्होंने सांसदों को अपने-अपने क्षेत्र में सीवेज के पानी को हरित हाइड्रोजन बनाने की पहल करने के लिए कहा। उन्होंने यह भी बताया कि हाइड्रोजन जल्द सबसे सस्ता ईंधन विकल्प होगा।

पेट्रोल वाहनों के बराबर होगी कीमत

गडकरी ने कहा, ‘लिथियम-आयन बैटरी की कीमत में तेजी से कमी आ रही है। हम जिंक-आयन, एल्यूमीनियम-आयन, सोडियम-आयन बैटरी को विकसित कर रहे हैं। अधिकतम दो साल में इलेक्ट्रिक स्कूटर, कार, ऑटो रिक्शा की कीमत पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर, कार, ऑटोरिक्शा के बराबर होगी।

उन्होंने बताया इसका फायदा यह होगा। यदि आप आज पेट्रोल पर 100 रुपये खर्च कर रहे हैं तो इलेक्ट्रिक वाहन को चलाने में यह लागत घटकर 10 रुपये आ जाएगी। कुछ दिन पहले ही नितिन गडकरी ने ग्रीन हाईड्रोजन फ्यूल कार लॉन्च किया था।

पेट्रोल पर आता है 5-7 रुपये का खर्च

ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली कार से चलने पर 1 रुपये प्रति किमी से भी कम का खर्च आएगा. जबकि पेट्रोल पर चलने वाली कार का खर्च 5-7 रुपये प्रति किमी आता है। इस पायलट प्रोजेक्ट में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की FCEV टोयोटा मिराई कार शामिल है।

1 रुपये KM से भी कम में भरेगी फर्राटा

बता दें न्यू लॉन्च कार में 5 मिनट में हाइड्रोजन भर जाएगी। इसके बाद यह 550 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकेगी। परिवहन मंत्री ने कहा कि, अभी 6 से $7 में (करीब 500 रुपये) 1 किलो हाइड्रोजन से 550 किलोमीटर तक गाड़ी दौड़ेगी। 500 रुपये में 550 तक का सफर तय करने पर एक किमी का खर्च करीब 90 पैसे आएगा।