Breaking : फ़िर लगा पूर्ण लॉकडाउन, देश के इन राज्यों ने बढ़ाई चिंता, 10 दिनों की लगी सख़्त पाबंदी, जानिए कहां-कहां रहेगी सख्ती

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर अब कुछ हद तक नियंत्रण में आ गई है, लेकिन कुछ राज्यों ने तीसरी लहर को लेकर चिन्ता बढ़ा दी है. इन राज्यों में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों ने फुल लॉकडाउन लगाने का एलान किया है. कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए मणिपुर-मिजोरम की राज्य सरकारों ने सख्त हिदायत के साथ 10 दिनों का फुल लॉकडाउन लगा दिया है.

मणिपुर में रविवार 18 जुलाई से 10 दिनों का लॉकडाउन लगाया गया है. इम्फाल में आज सुबह लॉकडाउन की वजह से सड़कें सुनसान दिखीं. ड्यूटी में लगे पुलिसकर्मी ने बताया कि यहां लोग भी लॉकडाउन के नियमों का पालन करने में साथ दे रहे हैं और घर में ही रह हैं.

पूर्वोत्तर राज्यों में बढ़ते कोरोना मामलों ने राज्य सरकारों के साथ केंद्र सरकार को भी चिंता में डाल दिया  है. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय से मिले आंकड़ों के मुताबिक कोरोना के लगभग 80 फीसदी मामले 90 जिलों से देखने को मिल रहे है और उनमें से 14 जिले उत्तर पूर्व के हैं. देश के 73 जिले. जिनमें पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से अधिक है, उनमें 46 जिले पूर्वोत्तर राज्यों के हैं. कोरोना के मामलों में स्थिति और खराब ना हो इसके मिजोरम की राजधानी आइजोल में 7 दिन का पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है.

मणिपुर  में 10 दिन का लॉकडाउन लगाया गया है. कुछ आवश्यक सेवाओं में छूट के साथ 10 जुलाई से 27 जुलाई तक पूरे राज्य में कर्फ्यू लगाया गया है. इम्फाल इस्ट के एसपी ने बताया कि लोग लॉकडाउन की गाइडलाइन का पालन कर रहे हैं, जिन्हें बहुत जरूरी है वही लोग घर से बाहर निकल रहे हैं.

बता दें कि मिजोरम में दो सप्ताह पहले ही प्रतिबंधों में छूट दी गई थी, जिसके बाद कोरोना के मामलों में अचानक से बढ़ोत्तरी हुई थी. मिजोरम की तरह ही पूर्वोत्तर के राज्यों को कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से बचाने के लिए अभी से सतर्कता आने वाले दिनों में राहत भरी खबर तो लाएगी. साथ ही कोरोना के बढ़ते मामलों को समय रहने रोकने में मददगार साबित होगी.