School Holidays: स्कूली बच्चों की बल्ले-बल्ले, मार्च में इतने दिन रहेंगे स्कूल बंद

फ़टाफ़ट डेस्क. स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए हम जानकारी साझा कर रहे हैं। मार्च महीने में सबसे अधिक छुट्टियां पड़ रही है। मार्च का महीना बच्चों के लिए ढेर सारी Holiday लेकर आने वाला है। कई सारे राज्यों में अब सर्दियों के खत्म होने के साथ ही स्कूलों की टाइमिंग भी बदलने लगी है। यूपी में स्कूल का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक है। हालांकि, 1 अप्रैल से ये बदलकर सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक होने वाला है। छत्तीसगढ़ के कई स्कूलों में अब सुबह के समय ही स्कूल लगेगा।

जैसा की हम सभी जानते हैं कि मार्च महीने में फेस्टिवल के अतिरिक्त शनिवार-रविवार सहित अन्य छुट्टियों का भी फायदा मिलेगा। हालांकि अलग अलग राज्यों के अलग अलग फेस्टिवल भी होंगे, उस हिसाब से स्कूल बंद रहेंगे। इसमें 5 मार्च को रविवार होने के कारण स्कूल में छुट्टियां रहेगी। 8 मार्च को बुधवार है और उसी दिन होली का पर्व है, ऐसे में स्कूल बंद रहेंगे।

img 20230303 wa00135546530342752433007

मार्च माह में मिलने वाली छुट्टियों की सूची को देख कर पता चलता है कि अगले माह कुल मिलाकर एक हफ्ते तक अवकाश रहने वाला हैं। ये छुट्टियां यूपी, बिहार, हरियाणा उत्तर भारत सहित देशभर के कई राज्यों के लिए हैं। इसके अतिरिक्त, गुड़ी पड़वा की छुट्टी केवल महाराष्ट्र, गोवा, मध्यप्रदेश और दमन दीव में रहने वाली है। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि कई सारे स्कूलों में शनिवार को हाफ डे या फिर पूरे दिन की भी छुट्टी होती है। ऐसे में इन छुट्टियों को भी ध्यान में रखना होगा।

मार्च में छुट्टियों की लिस्ट

03 मार्च – शनिवार
04 मार्च – रविवार
07 मार्च – होलिका दहन
08 मार्च – होली
11 मार्च – दूसरा शनिवार
12 मार्च – रविवार
18 मार्च – शनिवार
19 मार्च – रविवार
23 मार्च – शहीदी दिवस
25 मार्च – शनिवार
26 मार्च – रविवार
30 मार्च – रामनवमी