SBI ग्राहकों के लिए अच्छी ख़बर! अब आपके घर 20000 रुपये तक भेजेगा बैंक, जानें कैसे उठाएं इस नई सुविधा का फायदा

कोरोना संकट के बीच देश के सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों ने अपने-अपने ग्राहकों को घर बैठे कई सेवाएं हासिल करने की सुविधा शुरू की. इसी कड़ी में देश के सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े कर्जदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहकों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, एसबीआई अपने ग्राहकों के लिए डोरस्‍टेप बैंकिंग सुविधाएं लॉन्च करता रहता है. अब बैंक ने ग्राहकों के लिए नई डोरस्टेप बैंकिग सुविधा शुरू की है. इसके तहत एसबीआई ग्राहकों को नगदी निकालने से लेकर पे-ऑर्डर्स, नई चेकबुक से जुड़ी कई सुविधाएं मिलेंगी.

एक दिन में घर मंगा सकते हैं सिर्फ 20 हजार रुपये

स्‍टेट बैंक ने ट्वीट किया कि बैंक अब आपके दरवाजे पर है. डोरस्‍टेप बैंकिंग के लिए आज ही रजिस्टर करें. डोरस्टेप बैंकिग के लिए आप होम ब्रांच में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. डोरस्टेप बैंकिंग के तहत पैसे जमा करने और निकालने की अधिकतम सीमा 20 हजार रुपये प्रतिदिन रखी गई है. ग्राहकों को सभी गैर-वित्‍तीय लेनदेन के लिए सर्विस चार्ज 60 रुपये और जीएसटी का भुगतान करना होगा. वहीं, वित्‍तीय लेनदेन के लिए बैंक 100 रुपये सर्विस चार्ज और जीएसटी वसूलेगा. बता दें कि पैसे निकालने के लिए चेक के साथ ही निकासी फॉर्म और पासबुक की भी जरूरत होगी.

एसबीआई की नई डोरस्‍टेप बैंकिंग सर्विस ज्वाइंट, नॉन-पर्सनल और माइनर अकाउंट पर नहीं मिलेगी. वहीं, ग्राहक का रजिस्‍टर्ड एड्रेस होम ब्रांच के 5 किलोमीटर के दायरे में आने पर ये सुविधा नहीं मिलेगी. डोरस्टेप बैंकिग में फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल सर्विस के लिए 75 रुपये और जीएसटी चार्ज वसूला जाएगा. डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस का रजिस्ट्रेशन मोबाइल एप्लीकेशन, वेबसाइट या कॉल सेंटर के जरिये किया जा सकता है. टोल फ्री नंबर 1800111103 पर कॉल करके भी रजिस्‍ट्रेशन कराया जा सकता है. अधिक जानकारी के लिए ग्राहक https://bank.sbi/dsb पर क्लिक कर सकते हैं.