Weather Update : पूर्वी, पश्चिमी और मध्य हिस्सों में भारी बारिश की संभावना, इन इलाकों में रेड अलर्ट जारी, जानें अपने राज्यों में मौसम का हाल

देश में अलग-अलग हिस्सों में मानसून जमकर बरस रहा है। बीते पांच दिनों से पहाड़ से लेकर मैदानी इलाकों तक बारिश हो रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि 1 अगस्त तक भारत के पूर्वी, पश्चिमी और मध्य हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। भारी बारिश को लेकर इन इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने (आईएमडी) देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी बारिश का अनुमान जताया है। आईएमडी की मानें तो जम्मू-कश्मीर में भी आज बारिश की संभावना है। गुरुवार को इन राज्यों में झमाझम बारिश हुई।

मौसम विभाग ने  उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा समेत अन्य राज्यों के अलग-अलग हिस्सों में भी शुक्रवार को भारी से भारी बारिश होने की संभावना जताई है। 

आईएमडी ने अगले 24 घंटे में मध्यप्रदेश के करीब 15 जिलों में भारी बारिश होने और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका जताई है। इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी भोपाल कार्यालय ने बताया कि मध्यप्रदेश के श्योपुर, मुरैना, भिंड, टीकमगढ़, छतरपुर, सागर, दतिया, शिवपुरी, अनूपपुर, डिंडोरी, नीमच, मंदसौर, रतलाम, बालाघाट एवं मंडला जिलों में आगामी 24 घंटे में कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। 

बारिश की वजह से इन राज्यों की नदियां उफान पर हैं। दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर भी बढ़ रहा है, वहीं मध्यप्रदेश में कई छोटी-बड़ी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। उत्तर प्रदेश में भी नदियाों के जलस्तर में भारी इजाफा हुआ है। बाढ़ का पानी गांवों और शहरों में घुस गया है। देश के कई हिस्सों में बाढ़ के हालात बन गए हैं। बारिश का पानी सड़कों पर बह रहा है। लोग घरों में रहने को मजबूर हैं। बहुत ही जरूरी काम होने पर लोग घरों से बाहर निकलने की हिम्मत रख रहे हैं।