हाथी को बचाने के दौरान नाव पलटी… रिपोर्टिंग कर रहे पत्रकार की मौत

भुवनेश्वर। ओडिशा के लोकप्रिय टेलीविजन पत्रकार अरिंदम दास की शुक्रवार को एक नाव हादसे में मौत हो गई। ये हादसा उस वक्त हुआ जब दास महानदी में एक हाथी को बचाने के ऑपरेशन को कवर कर रहे थे। दरअसल ODRAF की एक टीम हाथी को बचाने में जुटी थी। इसी नाव पर दास भी मौजूद थे। बिजली की ये नाव कटक के पास मुंडाली बैराज में पलट गई।

कहा जा रहा है कि महानदी पार करने की कोशिश में मुंडुली बैराज के पास एक जंगली हाथी फंस गया। नदी में तेज बहाव के चलते हाथी हिल नहीं पा रहा था। ओडीआरएएफ की टीम ने हाथी को बचाने के लिए ऑपरेशन शुरू किया।

इसी ऑपरेशन को कवर करने के लिए ओडिशा टेलीविजन के दो दो स्टाफ- मुख्य संवाददाता अरिंदम दास और कैमरापर्सन प्रभात सिन्हा भी बचाव दल के साथ नाव में थे। लेकिन तेज़ बहाव के चलते ये नाव पलट गई। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि घटना के तुरंत बाद बचाव दल छह लोगों को किनारे पर ले आए। लेकिन एक शख्स अब अभी भी लापता है।

अरिंदम और बाकी लोगों को कटक के एससीबी मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल में लाया गया था, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। कहा जा रहा है कि अरिंदम दास को जब तक अस्पताल लाया गया था तब तक उनकी मौत हो चुकी थी।

कहा जा रहा है कि हाथियों का एक झुंड अथागढ़ के नुआसासन से चांडक जंगल की ओर जा रहा था, जब शुक्रवार की तड़के नदी में तेज धारा की चपेट में आने से एक हाथी बह गया। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और वरिष्ठ पत्रकारों सहित अन्य ने दास के निधन पर शोक ज़ाहिर किया है।