टीके से मचा कोहराम, फाइजर की कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद 13 लोगों की मौत

नई दिल्ली : नार्वे में कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद 13 लोगों के मौत की सूचना आ रही है। वैक्सीन के साइड इफेक्ट कुल 29 लोगों में देखने को मिले, जिनमें से 13 लोगों की मौत हो गयी। नार्वे मेडिसिन एजेंसी ने यह जानकारी दी है। देश में 4 जनवरी 2021 से फाइजर की कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण का काम शुरू हुआ है। देश में अब तक 33 हजार लोगों को वैक्सीन लगायी जा चुकी है।

इस देश में पहले ही इस बात की घोषणा की गयी थी कि कोरोना वैक्सीन का कुछ साइड इफेक्ट हो सकता है। रूसी समाचार एजेंसी स्पूतनिक की रिपोर्ट के मुताबिक नार्वे मेडिसिन एजेंसी ने बताया कि जिन 13 लोगों की मौत हुई है उनमें 9 लोगों में वैक्सीन के गंभीर साइड इफेक्ट देखने को मिले। वहीं मरने वाले 7 अन्य लोगों में कम गंभीर साइड इफेक्ट देखने को मिले हैं।

बताया जा रहा है कि नार्वे में कुल 23 लोगों की मौत कोरोना वैक्सीन लगाने से हुई है। उनमें 13 लोगों के बारे में आधिकारिक पुष्टि की गयी है कि इन 13 लोगों की मौत वैक्सीन के साइड इफेक्ट से ही हुई है। बाकी मौतों की जांच चल रही है। मेडिसिन एजेंसी ने कहा कि जिन लोगों की मौत कोरोना वैक्सीन के कारण हुई है उनमें से अधिकतर कमजोर और अधिक उम्र के लोग हैं।

एजेंसी ने कहा कि जांच में पता चला कि मरने वाले सभी लोगों की उम्र 80 साल से अधिक थी। मरीजों को वैक्सीन लगाने के बाद बुखार और बेचैनी जैसे लक्षण देखे गये। यह वैक्सीन का ही साइड इफेक्ट माना गया है। इसके बाद वे गंभीर रूप ये बीमार होने लगे। गंभीर बीमार होने के बाद उनकी मौत हो गयी। हालांकि यह भी कहा गया कि इस तरह के मामले दुर्लभ हैं।