फुटपाथ पर पी रहे थे चाय, क्रेन खराब होने से ऊपर आ गिरा सीमेंट-कंक्रीट; 2 लोगों की मौत

मुंबई. मुंबई के वर्ली में निर्माणाधीन साइट की 42वीं मंजिल से सीमेंट कंक्रीट गिरने से मंगलवार रात 2 लोगों की मौत हो गई। यह हादसा फोर सीजन रेजिडेंसी इलाके में हुआ। रिपोर्ट के मुताबिक, एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि उन्होंने तेज धमाका और लोगों के चीखने की आवाज सुनी। उन्होंने कहा, ‘मुझे लगा कि कहीं लड़ाई हो रही है, लेकिन देखा कि 2 लोगों के साथ ऊपर कंक्रीट स्लैब का मलबा बिखरा था, जिनकी मौके पर ही मौत हो गई। यह भयानक दृश्य था।’

वर्ली पुलिस स्टेशन के सीनियर ऑफिसर ने कहा कि निर्माण कार्य के लिए क्रेन का इस्तेमाल वस्तुओं को ले जाने के लिए किया गया था। इसी दौरान कुछ तकनीकी खराबी के कारण क्रेन पर लगा स्लैब जमीन पर गिर गया। उन्होंने कहा कि कई लोग नीचे फुटपाथ पर जगह बैठे हैं जहां स्लैब गिरा था। उनमें से दो (मृतक) चाय पी रहे थे। इस मामले में ठेकेदारों के खिलाफ लापरवाही के कारण हुई मौतों के तहत FIR दर्द हुई है।

मुंबई में गगनचुंबी इमारत में लगी आग

कुछ दिनों पहले ही मुंबई के प्रभादेवी इलाके में निर्माणाधीन गगनचुंबी इमारत की सातवीं मंजिल पर आग लग गई थी। इस हादसे में दमकल विभाग का एक सीनियर अधिकारी घायल हो गया। उन्होंने बताया कि सेनापति बापट मार्ग पर स्थित 55 मंजिला ‘इंडिया बुल्स स्काई फॉरेस्ट’ बिल्डिंग में आग लगी थी। अधिकारी के मुताबिक, आग सातवीं मंजिल में एक गोदाम में रखी भवन निर्माण सामग्री, प्लाईवुड, बांस, कार्यालय का फर्नीचर, रिकार्ड और बिजली के तार सहित कई सामानों तक फैल गई। गोदाम में रखे ऑक्सीजन सिलेंडर में विस्फोट के बाद आग और तेजी से फैलने लगी।

अधिकारी ने बताया कि आग लगने की सूचना मिलते ही 7 दमकल गाड़ियों और अन्य मददगार वाहनों को मौके पर भेजा गया। कुछ देर तक चली मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। उन्होंने बताया कि इस घटना में दमकल विभाग के सीनियर अधिकारी घायल हो गए, जिन्हें केईएम अस्पताल ले जाया गया। उन्हें इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई।