‘लॉकडाउन से बचना चाहते हैं तो मास्क लगाएं’, कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए इस राज्य के सीएम ने दी चेतावनी

मुंबई. महाराष्ट्र में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं. इससे लोगों में एक बार फिर डर बढ़ने लगा है. साथ ही स्वास्थ्य महकमा में भी हड़कंप मच गया है. गुरुवार को कोरोना के 1045 नए मामले सामने आए. एक मरीज की मौत भी हो गई. सक्रिय मरीजों की संख्या 4559 हो गई है. प्रदेश में अब तक 78,89,212 मामले सामने आ चुके हैं. 1,47,861 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है.

बढ़ते मामले को देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोविड-19 टास्क फोर्स की बैठक की. इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार कोरोना की स्थिति पर पूरी नजर रख रही है. साथ ही लोगों को कड़ा संदेश देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा कि अगर आपलोग कोरोना प्रतिबंध से बचना चाहते हैं. और राज्य में लॉकडाउन जैसी स्थिति न आए तो कोरोना नियमों का कड़ाई से पालन करें. सैनिटाइजर और मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। जो कोरोना टीका नहीं लगाए हैं, वो अपना टीकाकरण जरूर करवाएं.

उन्होंने कहा कि अगर सभी लोग कोरोना नियमों का पालन करेंगे, मास्क पहनेंगे, शारीरिक दूरी का पालन करेंगे तो कोरोना प्रतिबंध की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. राज्य के स्वास्थ्य सचिव प्रदीप व्यास ने बैठक में कहा कि राज्य ने इस साल 16 अप्रैल को सबसे कम 626 सक्रिय मामले दर्ज किए. जबकि गुरुवार को यह बढ़कर 4,500 से अधिक हो गया था.

उन्होंने अधिकारियों से महामारी के पीक के दौरान बनाए गए फील्ड अस्पतालों को तैयार रखने के साथ-साथ मौजूदा स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे का जायजा लेने को कहा. उन्होंने टीकाकरण में तेजी लाने की जरूरत पर भी जोर दिया. ठाकरे ने कहा कि स्कूल जल्द ही फिर से खुलेंगे और अधिकारियों से बच्चों की सुरक्षा के बारे में अन्य जगहों पर क्या निर्णय लिए गए हैं. और उनके संक्रमित होने की क्या संभावना है. इस बारे में जानकारी लेने को कहा.

सीएम ने लोगों से कहा कि अगर उन्हें सर्दी, खांसी और गले में जलन हो रही है. तो वे अपना परीक्षण कराएं. भीड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनें. 12-18 आयु वर्ग के टीकाकरण में तेजी लानी चाहिए और बूस्टर खुराक लेनी चाहिए. ऑक्सीजन और दवाओं को स्टैंडबाय पर रखा जाना चाहिए.