आमजनों के लिए राहत भरी खबर… पेट्रोल 9.5 रुपए और डीज़ल 7 रुपए होगा सस्ता.. LPG पर 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी..



नई दिल्ली। सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दामों में भारी कटौती का ऐलान किया है। ये कटौती सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी के जरिए की जा रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि हम पेट्रोल पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी। पिछले कुछ महीनों से बढ़े हुई ईंधन की कीमतों को लेकर केंद्र सरकार पर विपक्ष हमलावर था। विपक्ष की तरफ से लगातार सरकार पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों को कम करने का दबाव बनाया जा रहा था।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोगों को राहत देते हुए एक और बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि इस साल केंद्र सरकार प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रति गैस सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी देगी। ये सब्सिडी सिर्फ 12 सिलेंडरों तक ही दी जाएगी। वित्त मंत्री ने कहा, हम प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर सीमा शुल्क भी कम कर रहे हैं। प्लास्टिक उत्पादों पर हमारी आयात निर्भरता अधिक है। उन्होंने कहा कि स्टील के कुछ कच्चे माल पर भी आयात शुल्क कम किया जाएगा। इसके अलावा, कुछ इस्पात उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा।