मौत के मुंह में जा चुकी महिला को रेलवे पुलिस ने चलती ट्रेन से बचाया, आप भी देखें Video

नई दिल्ली. सतर्कता गई, दुर्घटना घटी. अक्सर इस पंचलाइन को हम कहीं न कहीं जरूर पढ़ते हैं लेकिन इसका पालन बमुश्किल ही कोई करता है. चाहे सड़क पार करने की बात हो या ट्रेन में चढ़ने की. इसका खामियाजा कई बार मौत की कीमत देकर चुकानी पड़ती है. लेकिन कभी-कभी ईश्वर के मेहरबानी ऐसी होती है कि मौत के मुंह में जाने के बाद भी इनसान बच जाता है और उसे बचाने वाला कोई न कोई फरिश्ता सामने खड़ा हो जाता है. ऐसा ही एक वाक्या हुआ है एक रेलवे स्टेशन पर. जहां एक महिला चलती हुई ट्रेन में चढ़ने की कोशिश कर रही है. इसी दौरान ट्रेन की सीढ़ी से अचानक महिला का पांव फिसल जाता है और महिला उसमें फंसने लगती है. एक तरह से वह मौत के मुंह में चली जाती है.

तभी पास में एक रेलवे पुलिस फरिश्ता बनकर आता है और अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए महिला को मौत के मुंह में जाने से रोक लेता है. इस पूरे वाक्ये का वीडियो अब वायरल हो चुका है जो रेलवे मंत्रालय ने खुद जारी किया है.

रेलवे मंत्रालय ने इस घटना का वीडियो जारी करते हुए बताया है कि यह मामला छत्तीसगढ़ के रायपुर स्टेशन का है. इसमें एक महिला चलती ट्रेन में चढ़ने के दौरान अचानक गिर जाती है. लेकिन ड्यूटी पर तैनात एक आरपीएफ के कर्मचारी की तत्परता से महिला की जान बचाई जाती है. वीडियो में देखा जा रहा है कि गाड़ी खुलने के बाद महिला ट्रेन पर चढ़ने के लिए दौड़ती है. वह एक डिब्बे की सीढ़ी पर पैर भी रखती है लेकिन अचानक उसका संतुलन बिगड़ जाता है और गिरने लगती है.

वीडियो में देखा जा सकता है कि रेलवे पुलिस बहुत तेजी के साथ महिला की और दौड़ता है. आरपीएफ का यह जवान तत्परता से महिला को पकड़ता है और उसे ऊपर खींच लाता है.

इस पूरी घटना को स्टेशन पर निगाह रखने वाले सीसीटीवी में कैद कर लिया गया. रेलवे मंत्रालयन ने सीसीटीवी फुटेज को ट्वीट करते हुए इस घटना के बारे में बताया है. साथ ही यह भी बताया कि चलती हुई ट्रेन में चढ़ने-उतरने की कोशिश न करें क्योंकि यह जानलेवा हो सकता है. रेलवे द्वारा जारी यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा और अब तक 20000 से ज्यादा बार देखा गया है, वहीं 400 से ज्यादा लोगों ने इसे लाइक किया है. इसके अलावा कई लोगों ने कमेंट्स कर पुलिस की प्रशंसा की है.

एक यूजर ने लिखा है बधाई हो आरपीएफ की टीम. इस तरह की घटना से बचने के लिए प्लेटफॉर्म के लेवल को बढ़ाया जा सकता है.