पेट्रोल की कीमतों में फिर लगी आग, अब एक लीटर का रेट हो गया इतना

पेट्रोल की कीमत में लगातार सातवें दिन भी बढ़ोतरी जारी रही। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि के साथ 110.04 रुपये प्रति लीटर हो गई, जबकि डीजल की कीमतें 98.42 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर हैं। आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमतें अब बढ़कर 115.85 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं जबकि डीजल 106.63 रुपये प्रति लीटर चल रहा है, जो सभी महानगरों में सबसे अधिक है।

देशभर में भी पेट्रोल की कीमतें 35-40 पैसे प्रति लीटर के बीच बढ़ीं हैं लेकिन पेट्रोलियम उत्पादों पर स्थानीय करों के स्तर के आधार पर उनकी खुदरा दरें भिन्न हैं। ईंधन की कीमतों में अब लगातार छह दिनों में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। इससे पहले कुछ दिनों तक स्थिर रहने के बाद पिछले 5 दिन में एक बार फिर ईंधन की कीमतों में करीब 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई।

डीजल की कीमतें पिछले 39 दिनों में से 31 बार बढ़ी हैं, जिससे दिल्ली में इसकी खुदरा कीमत में इस दौरान 10 रुपये प्रति लीटर से ज्‍यादा की बढ़ोतरी हुई है। डीजल की कीमतों में तेजी से वृद्धि के साथ, देश के कई हिस्सों में ईंधन अब 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक पर मिल रहा है। यह दिल्ली में भी इस निशान को तोड़ने के बहुत करीब है, जहां सोमवार को यह तेजी से 98.42 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है।