फिर लौट रहा कोराेना! 100 केस आने पर इतना सख्त लॉकडाउन कि घरों में कैद हो गए लोग!

नई दिल्ली. चीन ने एक बार फिर से कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए चांगचुन शहर में सख्त लॉकडाउन लगा दिया है. बीजिंग, शंघाई सहित चीन के लगभग 12 प्रांतों में कोविड-19 के नए मामलों में वृद्धि हुई है. इसके बाद प्रशासन ने शंघाई में भी स्कूलों को भी बंद कर दिया है. 90 लाख की आबादी वाले शहर चांगचुन को सिटी ऑफ नाइन मिलियन भी कहा जाता है. यह शहर उत्तर पूर्वी राज्य जिलिन प्रांत की राजधानी है. शहर में लॉकडाउन इतने सख्त है कि यहां सभी तरह की गतिविधियों को रोक दिया गया है. पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद है. व्यापार को व्यापक पैमाने पर बंद करने के आदेश दिए गए. बड़े पैमाने पर सामूहिक कोविड जांच से लोगों को घर के अंदर ही गुजरना पड़ रहा है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार तक करीब एक दर्जन राज्यों में 1369 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं.

अधिकारियों ने शहर के लोगों को सख्त हिदायत देते हुए कहा है कि एकदम जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें. दो दिनों में परिवार के सिर्फ एक सदस्य को बाहर निकलने की इजाजत दी गई है. सभी गैर-आवश्यक व्यवसायों को बंद कर दिया गया है. जोखिम वाले लोगों को बीजिंग आने जाने पर पाबंदी लगा दी गई है. बीजिंग आने के लिए सिर्फ कोविड निगेटिव लोगों को ही इजाजत है. अधिकारियों का मानना है कि शहर में लॉकडाउन लगाने से देश के बाकी हिस्सों में कोरोना का प्रसार नहीं होगा.

2020 के बाद सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले

चीन में इस सप्ताह कोरोना के नए मामले पिछले सप्ताह के आंकड़े एक हजार को पार कर गया है. 2020 के बाद यह संख्या सबसे ज्यादा है. तीन सप्ताह पहले कोरोना के जितने मामले चीन में आते थे, उससे यह संख्या सौ ज्यादा है. इससे पहले चीन में तेजी से फैलने वाले ओमिक्रॉन का प्रकोप बढ़ गया था जिसे कम करते हुए चीनी अधिकारियों ने जीरो कोविड का लक्ष्य रखा था. लेकिन इस लक्ष्य के सामने सबसे बड़ी चुनौती आ गई है.

2019 के अंत में विश्व में पहली बार कोरोना संक्रमण के मामले चीन में आए थे लेकिन चीनी सरकार ने इसे मानने से इनकार कर दिया था और कोरोना के वास्तविक केस के मुकाबले बहुत कम मामले ही दिखाया था. कोरोना आने के बाद देश में बड़े पैमाने पर लॉकडाउन लगाया गया था और बड़े पैमाने पर सामूहिक जांच के साथ ही सख्त पाबंदियां लगाई गई थी. लोगों को घरों में कैद कर दिया गया था. राज्य की सीमाएं बंद तक बंद कर दी गई थी.

जिलिन प्रांत में सौ से ज्यादा मामले

जिलिन प्रांत में पिछले कुछ दिनों में सौ से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए हैं. इसके अलावा बीजिंग और शंघाई जैसे शहरों में भी कोरोना का प्रकोप बढ़ गया है. वाणिज्यिक शहर शंघाई में भी दर्जनों केस सामने आए हैं, जिसके बाद शहर में स्कूल को बंद कर दिया गया है कि और दफ्तरों को ऑनलाइन मोड में काम करने को कहा गया है. इसके साथ ही रैपिड एंटीजन टेस्ट के आदेश दिए गए हैं. रैपिड एंटीजन टेस्ट किट ऑनलाइन और फार्मेसी से लेने के लिए कहा गया है. सेल्फ टेस्ट पर जोर दिया जा रहा है.