कोरोना का नया वेरिएंट हो सकता है घातक, WHO चीफ का अलर्ट- लापरवाही ऐसे पड़ेगी भारी

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने शुक्रवार को कोरोना वायरस को लेकर एक बार फिर आगाह किया है। उन्होंने कहा कि इस साल COVID-19 से निपटने के लिए रणनीतियों में चूक एक घातक नए वेरिएंट के उभरने की स्थिति बना रही है। महामारी के पीक के साथ, दुनिया भर के देशों ने बीमारी के लिए निगरानी, परीक्षण और टीकाकरण पर लगाम ढीली करना शुरू कर दिया है, जिसने अब तक 6 मिलियन से अधिक लोगों की जान ले ली है।

वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी के अनुमानों के अनुसार, दुनिया की लगभग 90% आबादी में अब SARS-COV-2 के कुछ स्तर की प्रतिरक्षा पहले से संक्रमण या टीकाकरण के कारण है। टेड्रोस ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान संवाददाताओं से कहा, “हम यह कहने में सक्षम होने के बहुत करीब हैं कि महामारी का आपातकालीन चरण समाप्त हो गया है, लेकिन हम अभी तक वहां नहीं हैं।”

टीकाकरण में वैश्विक अंतराल को संबोधित करते हुए, डब्ल्यूएचओ की तकनीकी प्रमुख मारिया वान केरखोव ने कहा कि एजेंसी चाहती है कि चीन सहित दुनिया भर की सरकारें जोखिम वाले लोगों जैसे 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और अंतर्निहित स्थितियों वाले लोगों तक पहुंचने पर ध्यान केंद्रित करें। कुछ चीनी शहरों में COVID-19 परीक्षण आवश्यकताओं और संगरोध नियमों में और ढील शुक्रवार को राहत और चिंता के मिश्रण के साथ मिली, क्योंकि व्यापक सामाजिक अशांति के बाद राष्ट्रीय वायरस नीतियों में सैकड़ों लाखों लोग अपेक्षित बदलाव का इंतजार कर रहे थे।

WHO के आपातकालीन निदेशक माइक रयान ने कहा कि यह उत्साहजनक था कि चीन अपनी वर्तमान COVID-19 नियंत्रण रणनीतियों को समायोजित कर रहा था। रेयान ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि चीन में एक सुसंगत और स्पष्ट रणनीति सामने आएगी “जो लोगों की आजीविका, भलाई और मानवाधिकारों के साथ वायरस के नियंत्रण को संतुलित करती है।”