केंद्र का 6 राज्यों को अलर्ट: कहा- आने वाले दिनों में बढ़ सकती है मुश्किल, जानें- कौन-कौन से है वो राज्य

देश में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले अब सामने आने लगे हैं। कर्नाटक के बाद शनिवार को गुजरात के जामनगर में भी इसके एक मामले की पुष्टि हुई है। देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट के खतरे को देखते हुए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय भी सतर्क है। इस बीच केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने शनिवार का 6 राज्‍यों को पत्र लिखकर वहां की कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति पर चिंता व्‍यक्‍त की है। साथ ही कुछ निर्देश भी जारी किए हैं और कहा है कि अगर दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया गया तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने जिन 6 राज्‍यों को पत्र लिखा है उनमें केरल, जम्मू कश्मीर, तमिलनाडु, कर्नाटक, ओडिशा और मिजोरम शामिल हैं। इन राज्यों में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के मामले, कोरोना संक्रमण की बढ़ती पॉजिटिविटी दर और बढ़ती मृत्‍यु दर पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने चिंता व्‍यक्‍त की है। केंद्र सरकार ने इन राज्यों को निर्देश दिया है कि वो टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, टीकाकरण को सुनिश्चित करें। साथ ही कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर पर निगरानी रखें। केरल में बढ़ती मृत्यु दर पर और केस पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिंता जताई है।

पत्र में स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने जम्मू कश्मीर के चार जिलों में कोरोना वायरस के नए मामलों को लेकर चिंता जाहिर की है। इसके अलावा तमिलनाडु के तीन जिलों में भी कोरोना संक्रमण के केस बढ़े हैं। साथ ही कर्नाटक के चार जिलों में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई है।

ओडिशा के छह जिलों में वीकली केस बढ़े हैं। मिजोरम के चार जिलों में वीकली केस में भी बढ़ोतरी हुई है। 11 में से 8 जिलों में वीकली पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ज्यादा है। इसे लेकर भी स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने चिंता व्‍य‍क्‍त की है।