दो अफसरों के निलंबन का विरोध : हड़ताल पर अफसर

नई दिल्ली

दिल्ली सरकार में गृह मंत्री सतेन्द्र जैन के द्वारा गृह विभाग में कार्यरत DANICS कैडर के दो स्पेशल सेक्रेटरी को निलंबित करने के फैसले के खिलाफ DANICS कर्मचारी आज एक दिन की हड़ताल करेंगे. दिल्ली DANICS एसोसिएशन ने ये ऐलान किया है.

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार के गृह विभाग में स्पेशल सेक्रेटरी यशपाल गर्ग और सुभाष चंद्रा नाम के दो DANICS अधिकारियों को सस्पेंड किया था. एसोसिएशन इनका निलंबन वापस लेने की मांग कर रहा है. एसोसिएशन का कहना है कि दोनों निलंबित अधिकारी नियमों के तहत काम कर रहे थे और DANICS अधिकारी को निलंबित करने का अधिकार दिल्ली सरकार के पास नहीं है.

मामला सरकारी वकील और तिहाड़ जेल के कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने का है. दिल्ली सरकार ने बिना केंद्र की मंजूरी के कैबिनेट से पास कर फ़ाइल एल जी को भेजी थी. एलजी ने नियमों का हवाला देकर बिना मंजूरी के फ़ाइल केंद्र सरकार के पास भेज दिया. सूत्रों के मुताबिक गृह मंत्री सतेन्द्र जैन इन अधिकारीयों से इस सम्बन्ध में नोटिफिकेशन जारी करने को कह रहे थे. नियमों की वजह से इसमें आनाकानी करने पर जैन ने दोनों अधिकारियों को निलंबित कर दिया.

केजरीवाल सरकार और दिल्ली के DANICS अधिकारी आमने-सामने

केजरीवाल सरकार ने गृह विभाग में स्पेशल सेक्रेटरी यशपाल गर्ग और सुभाष चंद्रा नामके दो DANICS अधिकारीयों को सस्पेंड किया था. एसोसिएशन इनका निलंबन वापस लेने की मांग कर रहा है. एसोसिएशन का कहना है कि दोनों निलंबित अधिकारी नियमों के तहत काम कर रहे थे और DANICS अधिकारी को निलंबित करने का अधिकार दिल्ली सरकार के पास नहीं है

इन अअधिकारीयों से इस सम्बन्ध में नोटिफिकेशन जारी करने को कह रहे थे. नियमों की वजह से इसमें आनाकानी करने पर जैन ने दोनों अधिकारियों को निलंबित कर दिया.

दो अफसरों को सस्पेंड किए जाने के खिलाफ दानिक्स के अफसर ने हड़ताल का एलान किया  है, मामला ये है कि केजरीवाल सरकार चाहती थी कि ये दोनों अफसर वकीलों का भत्ता बढ़ाने वाली फाइल पर दस्तखत कर नोटिफिकेशन जारी करें, कैबिनेट से प्रस्ताव भी पास हो चुका था लेकिन एलजी ने फाइल लौटा दी थी.

इसलिए अफसरों ने दस्तखत करने से मना कर दिया था, अब बीजेपी अफसरों को सस्पेंड किए जाने को गलत बताते हुए गृह मंत्री सत्येंद्र जैन का इस्तीफा मांग रही है.