इन राज्यों में टीचर से लेकर टेक्नीशियन तक 16000 नौकरियां, करें आवेदन

नई दिल्ली। सरकारी नौकरियों के लिए प्रयासरत युवाओं के लिए बंपर भर्तियां निकली हैं। पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड और झारखंड में ही 16500 से अधिक नौकियां हैं। यहां टीचर से लेकर कुक, चौकरीदार, डाक सेवक, टेक्नीशियन और वीडियो जैसे पदों पर भर्तियां हो रही हैं। इस तरह हाई स्कूल पास से ग्रेजुएट तक के लिए नौकरियां हैं। इन सब पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक है। हालांकि पंजाब में अभी भर्ती शुरू होने वाली है। शानदार सरकारी नौकरी के सपने पूरे करने का यह अच्छा मौका है। न्यूनतम योग्यता की शर्तें पूरी कर रहे हैं तो तुरंत आवेदन कर दें।

बात उत्तराखंड से शुरू करें तो यहां मेडिकल कॉलेजों में टेक्नीशियन स्टाफ के पदों पर भर्ती निकली है। उत्तराखंड मेडिकल सर्विस सेलेक्शन बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 306 वैकेंसी है। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 सितंबर थी। जिसे बढ़ाकर अब 15 अक्टूबर कर दिया गया है। टेक्नीशियन स्टाफ भर्ती के अंतर्गत लैब टेक्नीशियन, ओटी टेक्नीशियन और रेडियोथेरेपी टेक्नीशियन के साथ सीएसएसडी टेक्नीशियन, ईसीजी टेक्नीशियन, ऑडियोमेट्री टेक्नीशियन, डेंटल टेक्नीशियन, फिजियोथेरेपिस्ट, रिसेप्शनिस्ट और रेडियो ग्राफिक टेक्नीशियन पदों पर भर्ती होगी।

झारखंड में टीचर से लेकर चौकीदार तक की नौकरियां

झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद ने प्रदेश के आवासीय कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में टीचर, अकाउंटेंट कम कंप्यूटर ऑपरेटर, कुक और चौकीदार के पदों पर भर्ती निकली है। इसके तहत कुल 479 वैकेंसी है। इन पदों पर सिर्फ महिलाओं की भर्ती होगी। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 27 सितंबर 2021 है। इसके लिए आवेदन ऑफलाइन करना है।

Sarkari Naukri : टीचर से लेकर चौकीदार तक 450 से अधिक नौकरियां, तुरंत करें आवेदन

पंजाब में टीचर्स की 8000 से अधिक वैकेंसी

पंजाब शिक्षा विभाग ने प्री प्राइमरी टीचर्स की 8393 पदों पर भर्ती निकाली है। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 11 अक्टूबर 2021 से शुरू होगी। इसके लिए आवेदन पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग की वेबसाइट educationrecruitmentboard.com परा जाकर किया जा सकेगा। प्री प्राइमरी शिक्षक पद के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12वीं पास मांगी गई है। आवेदन के 12वीं में न्यूनतम 45% अंक होने चाहिए। इसके अलावा नर्सरी टीचर एजुकेशन प्रोग्राम में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट भी जरूरी है।

प्री प्राइमरी टीचर्स की 8000 से अधिक वैकेंसी

राजस्थान में ग्राम विकास अधिकारी के पदों पर वैकेंसी

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने ग्राम विकास अधिकारी के 3896 पदों पर भर्ती निकाली है। इसके लिए आवेदन 09 अक्टूबर तक किया जा सकता है। आवेदन र्थी चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर करना है। राजस्थान ग्राम विकास अधिकारी भर्ती 2021 में कुल रिक्त पदों की दो फीसदी सीटें खिलाड़ियों के लिए आरक्षित की गई हैं। खिलाड़ियों को आक्षण क्षैतिज रूप में मिलेगा यानी अभ्यर्थी जिस वर्ग (सामान्य/इडब्लूएस/एससी/एसटी /ओबीसी/एमबीसी) का होगा उसे उसी वर्ग के अंर्गत समायोजित किया जाएगा।

ग्राम विकास अधिकारी के पदों पर करें आवेदन

यूपी में 4000 से अधिक वैकेंसी

उत्तर प्रदेश में भारतीय डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक पदों पर बंपर भर्तियां कर रहा है। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 22 सितंबर है। ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के तहत असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर और ब्रांच पोस्ट मास्टर के 4000 से अधिक पदों पर भर्ती होगी. इसके लिए आवेदन ऑनलाइन करना है। इसके लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 10वीं पास मांगी गई है।

डाक विभाग में 10वीं पास के लिए 4000 से अधिक नौकरियां