कोरोना वायरस के नए प्रकार के ख़ौफ़ के बीच, UK से लौटे दो यात्री निकले कोरोना पॉजिटिव

कोलकाता. रविवार को यूके से कोलकाता पहुंचे दो यात्री ऐसे समय में कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं जब पूरे ब्रिटेन में इस समय वायरस का नया प्रकार तेजी से फैल रहा है. 22 दिसंबर को कोलकाता एयरपोर्ट के अधिकारी ने इसकी जानकारी दी.

एएनआई के अपडेट के मुताबिक, यह अभी तक पता नहीं चला है कि क्या यात्रियों में कोरोना वायरस का नया प्रकार पाया गया था या नहीं, लेकिन इससे एक दिन पहले ही भारत ने ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में बढ़ रहे कोविड-19 के संस्करण के प्रसार के डर से, यूके से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया था.

वही यूके से लौटा एक अन्य यात्री चेन्नई में कोरोना पॉजिटिव पाया गया, जो नई दिल्ली के माध्यम से शहर आया था। इस यात्री का सैंपल कथित तौर पर पुणे वायरोलॉजी लैब में भेजा गया था ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या मरीज नए संस्करण से संक्रमित है या नहीं.

बता दें कि मंगलवार को कोलकाता एयरपोर्ट पर दो और चेन्नई में एक मामला दर्ज होने के एक दिन पहले, भारत ने 21 दिसंबर को 23 से 31 दिसंबर के बीच यूके से आने और जाने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी थी जिसका कारण वहां तेजी से फैलने वाला कोरोना का एक नया प्रकार था. जिसे लेकर कहा जा रहा है कि वो बिमारी म्यूटेशन के कारण मौजूदा संस्करण की तुलना में काफी तेज है.

इसके अलावा, रोक लगाने से पहले की सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में यूके से आने वाले यात्रियों का भारतीय हवाई अड्डों पर टेस्ट किया जा रहा है. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा था, “आगमन पर पॉजिटिव पाए जाने वालों को राज्य / केंद्रशासित प्रदेश सरकारों द्वारा स्थापित संस्थागत क्वारंटीन के लिए भेजा जाएगा। नेगेटिव पाए जाने वालों को 7 दिनों के लिए घर पर आइसोलेट रहने की सलाह दी जाएगी और राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा उनकी चिकित्सकीय निगरानी की जाएगी.”